Home » देश » जम्मू : वैष्णो देवी की यात्रा होगी आसान, खुला नया मार्ग

जम्मू : वैष्णो देवी की यात्रा होगी आसान, खुला नया मार्ग

jammu vaishno devi katra-new-tarakot-track-open-for-devotees

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए ताराकोट ट्रैक को उद्घाटन से पहले ही श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड ने अर्धकुवांरी से बाणगंगा के बीच ट्रायल रन शुरू कर दिया है। 19 मई को पीएम मोदी इस रूट का उद्घाटन करेंगे।

7 किलोमीटर वैकल्पिक मार्ग की शुरुआत:

वैष्णो देवी मंदिर के लिए 7 किलोमीटर लंबे वैकल्पिक मार्ग को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औपचारिक रूप से 19 मई को इस मार्ग का शुभारंभ करेंगे. इस मार्ग में श्रद्धालुओं की सुविधा के कई इंतजाम किए गए हैं. इस मार्ग को बनाने में करीब 80 करोड़ रुपये की लागत आई है.

जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीएसबी) के अध्यक्ष एनएन वोहरा ने कल इस मार्ग से यात्रा की और तैयारियों का जायजा लिया.

पीएम मोदी करेंगे 19 मई को उद्घाटन:

बता दें कि फरवरी, 2011 में बाणगंगा से अर्द्धकुवारी के बीच वैकल्पिक मार्ग निर्माण करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया था.

श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने बताया कि 80 करोड़ रुपये की लागत से सात वर्ष में बने इस मार्ग को रविवार दोपहर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. प्रधानमंत्री 19 मई को औपचारिक रूप से इसका शुभारंभ करेंगे.

उन्होंने कहा कि रास्ता खोलने के पहले हवन किया गया. यह मार्ग छह मीटर चौड़ा है. इस मार्ग में आरामदायक ढाल है और विभिन्न सुविधाएं हैं.बाणगंगा से अर्द्धकुवारी तक 7 किलोमीटर का यह मार्ग 6 मीटर चौड़ा है. तारकोट मार्ग में 2 भोजानालय , 4 व्यू प्वाईंट और 7 शौचालय ब्लॉक बनाए गए हैं.

80 करोड़ की लागत में बना नया मार्ग:

बाणगंगा से अर्धकुंवारी तक 6 किलोमीटर का ट्रैक और कटरा से भवन तक एक ट्टटू मुक्त मार्ग प्रदान करता हैं जो विशेष रूप से तीर्थ यात्री उपयोग करते हैं। मार्ग की चौड़ाई करीब 20मीटर है।

इस मार्ग के खुलने से श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी। इस रास्ते पर घोड़े नहीं चलेगे जिससे श्रद्धालुओं को पारंपरिक मार्ग से ही भवन पहुंचने में कदम-कदम पर जाम जैसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ताराकोट मार्ग पर श्राइन बोर्ड द्वारा दो अत्याधुनिक भोजनालयों के साथ ही 4 जलपान केंद्र बनाए गए हैं, जिनका संचालन निजी कंपनी कंट्री इन एंड सुईट करेगी। जो श्रद्धालुओं को भोजन के साथ ही अन्य खाने-पीने की चीजें उपलब्ध करवाएगी।

फिर शुरू होगा गुर्जर आंदोलन, 167 गांवों में इंटरनेट बंद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : jammu vaishno devi katra-new-tarakot-track-open-for-devotees

Related posts

गुजरात चुनाव: 89 सीटों पर BJP-कांग्रेस के दावे EVM में बंद

Divyang Dixit

शिवसेना पार्टी सचिव आदेश बांदेकर को मिला राज्यमंत्री का पद

Shivani Awasthi

काला हिरण शिकार केस: जोधपुर पहुंचे सलमान, फैसला आज

Shivani Awasthi