उत्तर प्रदेश के मेरठ जिला के दौराला थाना इलाके में स्थित सर्वहितकारी किसान इंटर कॉलेज में आज कुछ युवकों ने परीक्षा पेपर लूटने की कोशिश की। बताया जाता है कि प्रधानाचार्य नवीन कुमार स्टाफ के साथ दूसरी पाली में इंटर का हिंदी पेपर कराने की तैयारी में जुटे थे कि इस दौरान एक युवक प्रधानाचार्य कक्ष में घुसा। जिसका चपरासी रामगोपाल और बाबू हर्षित ने रोकने का प्रयास किया पर आरोपी युवक ने उनके साथ धक्का-मुक्की कर दी और मारपीट करते हुए कक्षा में घुस गया।

क्या है पूरा मामला

प्रधानाचार्य ने पुलिस कंट्रोल रूम को युवक पर इंटर का हिंदी प्रश्न पत्र लूटने के लिए आने की सूचना दी। युवक का विरोध किया आरोपी ने प्रधानाचार्य के साथ भी हाथापाई करते हुए कक्षा में घुसने का प्रयास किया। पुलिस के पहुंचने पर आरोपी ने स्कूल से बाहर बाइक सवार दो युवकों के साथ भागने का प्रयास किया। लेकिन पुलिस ने बाइक सवार दो युवकों को दबोच लिया। एक आरोपी मौके से फरार हो गया।

कुछ देर बाद आरोपी सकौती निवासी कुछ लोगों के साथ वापस स्कूल में पहुंचा और आरोपी के साथ आए लोगों ने प्रधानाचार्य कक्ष में बैठकर प्रधानाचार्य से घटना की माफी मांगते हुए मामले को निपटाने के लिए कहा। इस मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को तुरंत हिरासत में ले लिया और थाने ले आई। पुलिस ने अन्य दो आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया। प्रधानाचार्य का कहना है कि आरोपी उनके कक्ष में इंटर परीक्षा के प्रश्न पत्र लूटने के इरादे से घुसा था। वहीं, मामले में पुलिस ने तीनों आरोपियों पर वैधानिक कार्रवाई शुरू कर दी है।

बोर्ड परीक्षा में लाखों परीक्षार्थी दे रहे परीक्षा

विश्व की सबसे बड़े एजुकेशन बोर्ड उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। इस बार की परीक्षा में कुल 67 लाख से ज्यादा छात्र हिस्सा ले रहे हैं। इस बार परीक्षार्थियों की संख्या पिछले साल की तुलना में ज्यादा है। इस बार 10वीं की परीक्षा में 37,12,508 छात्र जबकि 12वीं की परीक्षा में 30,17,032 छात्र 8549 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा दे रहे हैं।

यूपी बोर्ड की परीक्षा नकलविहीन, पारदर्शी और निष्पक्ष रुप से कराये जाने को लेकर बोर्ड के अधिकारी तमाम दावे दे रहे हैं। बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।इसके लिए यूपी सरकार ने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं साथ ही संबंधित जिले के अधिकारी और स्कूल के प्रिंसिपल को भी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। बता दें कि हाईस्कूल की परीक्षा जहां 6 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेंगीं। वहीं इण्टर की परीक्षायें 6 फरवरी से 12 मार्च तक चलेंगीं। गौरतलब है कि पिछले साल 10वीं बोर्ड की परीक्षा में कुल 34,01,511 छात्रों ने जबकि 12वीं की परीक्षा में कुल 26,54,492 छात्रों ने हिस्सा लिया था।

[foogallery id=”179749″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें