उत्तर प्रदेश में पहली बार निजी स्तर पर डब्ल्यूकेएल (महिला कबड्डी लीग) होने जा रही है। स्वयंसेवी संस्था ‘अंश वेलफेयर फाउंडेशन’ अपने कई सहयोगियों के साथ मिलकर यह अनोखी कबड्डी प्रतियोगिता (डब्ल्यू. के. एल.) करवाने जा रही है। गणतंत्र दिवस के मौके पर बीकटी ब्लाक से इस लीग की विधिवत शुरुआत हो गई। इस अनोखी महिला कबड्डी प्रतियोगिता के माध्यम से नारी सशक्तिकरण की नई इबारत लिखने की कोशिश की जा रही है।

‘हमसे न लो पंगा’ में कबड्डी के माध्यम से नारी सशक्तिकरण की नई कहानी लिखने की कोशिश हो रही है। इस प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में कोई भी स्कूल हिस्सा ले सकता है। इसमें आयु वर्ग 10 से 14 वर्ष (जूनियर) और आयु 15 से 18 वर्ष (सीनियर) टीमें होंगी। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए स्कूल या फिर लड़कियों को किसी प्रकार की शुल्क नही देना है। इतना ही नहीं अप्रैल, 2018 में सेमी फाइनल और फाइनल के लिए जो टीमें लखनऊ में आएंगी। आयोजक मंडल इन खिलाड़ियों के रहने, खाने का भी सारा इंतज़ाम करेगा।

महिला कबड्डी लीग की सभी तैयारियां अंतिम चरण में हैं। यूपी के लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव, हरदोई, कानपुर, लखीमपुर, रायबरेली, इलाहाबाद, बनारस, सोनभद्र, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, रामपुर, फैजाबाद, मैनपुरी, शाहजहांपुर व इटावा सहित अन्य जिलों में संस्था के लोग पहुंच चुके हैं। इन जिलों में प्रतियोगिता की तैयारी चल रही है।

अंश वेलफेयर फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष श्रद्धा सक्सेना ने बताया कि जनवरी के अंतिम सप्ताह से यूपी के विभिन्न जिलों में बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता शुरू हो रही है। जिलों से क्वार्टर फाइनल जीतने वाली कबड्डी टीमें राजधानी लखनऊ में सेमी फाइनल और फाइनल मैच खेलेंगी। फाइनल मैच अप्रैल माह में सम्पन्न होंगे। इस प्रतियोगिता में हमारी कोशिश होगी कि ग्रामीण इलाके की बालिकाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा लें।

उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत बीकेटी ब्लाक के रामा कान्वेंट इंटर कॉलेज, हनुमन्तपुर से हुई। यहां 26 जनवरी को रामा कान्वेंट स्कूल, पूर्व माध्यमिक विद्यालय शाहपुर व पूर्व माध्यमिक विद्यालय अटेसुआ की कुल 8 टीमें आपस में भिड़ी। पूर्व माध्यमिक विद्यालय अटेसुवा की सीनियर प्रतियोगिता जीती। वहीं, जूनियर वर्ग में रामा कान्वेंट स्कूल की बच्चियों ने बाजी मारी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें