Home » उत्तर प्रदेश » डीजीपी और एसएसपी ने सिपाही भर्ती परीक्षा का निरीक्षण कर परखी चौकसी

डीजीपी और एसएसपी ने सिपाही भर्ती परीक्षा का निरीक्षण कर परखी चौकसी

DGP UP OP Singh Inspected TD Girls Inter College Police Recruitment Exam

पूरे प्रदेश में आज और 28 जनवरी को दो दिन उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड द्वारा प्रस्तावित पुलिस भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी लखनऊ में आयोजित हो रही आरक्षी पुरुष/महिला सीधी भर्ती 2018-19 परीक्षा की सुरक्षा व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने गोमतीनगर के टीडी गर्ल्स इंटर कॉलेज और द इंडियन पब्लिक इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। वहीं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लखनऊ कलानिधि नैथानी ने रविवार को आरक्षी पुरुष/महिला सीधी भर्ती परीक्षा की चाक-चौबंद, सुरक्षा/शांति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए वृंदावन कॉलोनी पीजीआई और सरोजनीनगर में परीक्षा केंद्रों का स्वयं भ्रमण कर जायजा लिया। एसएसपी ने अपनी टीम के साथ करीब आधा दर्जन से अधिक स्कूलों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

एसएसपी ने बताया कि लखनऊ में आरक्षी पुरुष/महिला सीधी भर्ती परीक्षा के लिए 62 सेंटर बनाए गए हैं, जिनमें करीब एक लाख से अधिक परीक्षार्थी प‍रीक्षाएं दे रहे हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की परीक्षा में करीब 50 हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। इसके लिए पुलिस प्रशासन भी तैयार है और वह खुद परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) टीमें लगी हैं। ये टीमें गेट के पास चेकिंग कर रही हैं।

केंद्र के प्रभारी उप निरीक्षक हैं। हर केंद्र पर ऑब्जर्वर इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी है। सीसीटीवी मॉनिटरिंग के लिए हर केंद्र पर एक सब इंस्पेक्टर लगाया गया है। केंद्रों के आसपास यूपी 100 को लगाया गया है। रेलवे स्टेशन, बस अड्डों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। सूचनाओं के लिए इंटेलिजेंस को एक्टिव किया गया है। सर्विलांस ब्रांच की टीम लगातार सोशल मीडिया पर नजर रखे हुए है। अगर कोई सूचना मिलती है तो उसपर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के माध्यम से सिपाहियों के 49,568 पदों के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 27 व 28 जनवरी को किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवार जल्द से जल्द एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नवंबर माह में पुलिस और पीएसी के लिए 49,568 भर्तियां निकाली थीं। इनमें आरक्षी नागरिक पुलिस की 31360 और आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कान्सटेबुलरी की 18208 वैकेंसी थी। आज दो पालियों में सिपाही भर्ती परीक्षा होगी, पहली पाली में सुबह 10 से 12 और दूसरी पाली में 3 से 5 बजे तक परीक्षा होगी, राजधानी में 62 केंद्रों पर होगी परीक्षा आयोजित है, इसकी प्रशासन ने की पूरी तैयारी है।

शासन ने सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। नकल माफिया गैंग पर निगरानी के लिए एसटीएफ को लगाया गया है। एसएसपी ने बताया कि सिपाही भर्ती परीक्षा पर एसटीएफ की पैनी नजर है। जमानत पर छूटे नकल माफिया पर सर्विलांस की मदद से निगहबानी की जा रही है। होटलों व ढाबों में बाहर से आकर रुकने वालों पर पुलिस की नजर है। परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने को सीसीटीवी के साथ क्लस्टर मोबाइल टीम निगरानी कर रही है। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट की जांच व शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। जो इसमें भी सफल होंगे उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया जाएगा। इस भर्ती की खास बात यह है कि यह सीधी भर्ती है और इसमें कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Sudhir Kumar

Related posts

7 दिन में दो हत्याएं उनकी हुईं जिन्हें भाजपा खत्म करना चाहती है- आजम खां

Shashank

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2018: मरीजों को बांटी खाद्य सामग्री-तस्वीरें

Sudhir Kumar

देवर्षि नारद जयंती पर पत्रकार सूरज कुमार का किया गया सम्मान

Bharat Sharma

Leave a Comment