Home » पानी-बिजली और सड़क के संकट से जूझ रही 70 हजार की आबादी!
Uttar Pradesh Uttar Pradesh Live

पानी-बिजली और सड़क के संकट से जूझ रही 70 हजार की आबादी!

water light road problem in lucknow

भले ही योगी सरकार गांवों में 18 घंटे और शहरों में 24 घंटे बिजली देने का वादा कर रही हो लेकिन यह वादे फेल होते कहीं दूर नहीं बल्कि शहर के बीचो-बीच ठाकुरगंज इलाके में दिख जायेंगे। यहां सैकड़ों परिवार बिजली, सड़क और पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं लेकिन कोई भी जिम्मेदार यहां झांकने तक नहीं आता। स्थानीय निवासियों का आरोप है कि यहां के पार्षद सिर्फ वोट मांगने आये थे इसके बाद से दर्शन तक नहीं दिए।

water light road problem in lucknow

लोगों का कहना है कि पिछले साल बरसात के दिनों में जलभराव इतना हुआ कि महीनों बच्चे स्कूल नहीं जा पाए, वही स्थिति इस बार भी होने वाली है। यहां के रहने वाले सैकड़ों लोगों का कहना है कि पिछले 10 सालों से सीवर की व्यवस्था नहीं है इसके चलते जल निकासी की काफी समस्या होती है। इसकी कई बार जल संस्थान, नगर निगम से शिकायत की गई लेकिन कोई भी जिम्मेदार अधिकारी और नेता इस ओर ध्यान नहीं देता है। इसके चलते यहां की आबादी ने अब होने वाले नगर निगम के चुनाव में मतदान ना कर वोटिंग बहिस्कार करने का ऐलान कर दिया है।

water light road problem in lucknow

समस्या से जूझ रहे कॉलोनीवासी

शहर के सआदतगंज वार्ड (70) भुइयन देवी मंदिर कनक सिटी सरीपुरा आलमनगर के निवासी समस्याओं से जूझ रहे हैं। यहां के रहने वाले नगर निगम जोन एक में गैंगमैन के पद पर कार्यरत संजय कुमार, अशोक शुक्ला, रामजी गुप्ता, अश्वनी मिश्रा, शिवराम, राशि, रोली, माता, गयादीन समेत दर्जनों लोगों ने बताया कि पिछले कई सालों से इलाके में सीवर नहीं है। इसके चलते बरसात के समय में भयंकर जलभराव हो जाता है।

water light road problem in lucknow

जल निकासी ना होने के चलते पिछले साल महीनों बच्चे स्कूल नहीं जा पाए थे और अपने घरों में ही कैद रहे थे। लोगों का कहना है बरसात आने वाली है फिर से यहां के निवासियों का पिछले साल की तरह हाल होने वाला है। इसकी शिकायत कई बार लोगों ने क्षेत्र के पार्षद और जल संस्थान के अधिकारियों से की लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इसके चलते आने वाले दिनों में होने वाले नगर निगम के चुनाव में इस वार्ड की 70 हजार की आबादी ने वोटिंग बहिस्कार करने का ऐलान किया है।

water light road problem in lucknow

वार्ड के बारे में एक नजर

सआदतगंज वार्ड (70) की सभासद अरुणा यादव हैं। लेकिन पूरा काम उनके पति गुड्डू यादव ही देखते हैं। इस वार्ड के अंतर्गत बिहारीपुर, सआदतगंज खास, सराय मुगल, हसनगंज बावली, बावली बाजार, मोहम्मदगंज, फतेहाबाद, गढ़ैया सुल्तानपुर, समराही रोड, बेलवारी, हियार्ड, काजीटोला, परसटा, दुर्गादीन रोड, मातादीन रोड दोनों ओर, दरगाह रोड आंशिक और शेखपुर रोड आते हैं। इस वार्ड में करीब 70,000 की आबादी के बीच लगभग 30,000 वोटर हैं। क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं से वांछित लोगों का इस बार प्रत्याशी को सबक सीखने का इरादा है। वार्ड में सरीपुरा के पास ना तो सड़क है और ना ही बिजली और पानी। यहां के निवासी त्राहि-त्राहि कर रहे हैं लेकिन जिम्मेदार आंखे बंद करके बैठे हैं।

water light road problem in lucknow

योगी यहां भी करें निरीक्षण

यहां के पीड़ित निवासियों का कहना है कि योगी को जहां सड़क बनी होती है और साफ सफाई होती है वहीं अधिकारी लेकर जाते हैं। अगर कभी योगी उनके मोहल्ले का निरीक्षण करें तो अधिकारियों के काम की पोल खुल जायेगी। अब सभासद पति चाहे कितने भी अपने द्वारा कराये गए कामों को गिनाएं लेकिन यहां अगर आप यहां का निरीक्षण करके देख लें तो काम की हकीकत जरूर पता चल जायेगी।

water light road problem in lucknow

क्या कहते हैं जिम्मेदार

स्थानीय लोगों की समस्या के संबंध में जब वार्ड की सभासद अरुणा यादव से बात की गई तो कॉल उनके पति गुड्डू यादव ने रिसीव की। उन्होंने कहा कि वह लोगों की समस्याएं सुनने के लिए क्षेत्र में खुद जाते हैं। उन्होंने क्षेत्र में बिजली और सीवर डलवाने का भी काम किया। एक ट्यूवबेल ख़राब पड़ा था उसे बड़ी ही मुश्किल से सही कराया। जल निकासी की समस्या पर उन्होंने बताया केशन विहार में अटल जी के नाम से नाला प्रस्तावित है वह जल्द ही बन जायेगा। उन्होंने खुद बताया कि जल निगम के अधिकारी और कर्मचारी जनता की तो दूर उनकी तक नहीं सुनते इसके चलते जल निकासी और पानी की समस्या बनी हुई है। उन्होने कहा कि अभी कुछ ही दिनों में नगर निगम चुनाव होने वाले हैं इसके कारण भी काम तेजी से चल रहा है। क्षेत्र की समस्याएं जल्द ही दूर हो जाएंगी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

बाल कलाकार स्पर्श श्रीवास्तव की मां ने पति पर लगाए गंभीर आरोप!

Sudhir Kumar

वीडियो: ‘मुलायम सन्देश यात्रा’ में सपाइयों ने बुजुर्ग को पीटा!

Sudhir Kumar

अमित शाह की हिट लिस्ट में ‘सपा परिवार’ की ये सीट

Praveen Singh