Home » मुकुल सिंघल ने ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपों से बापू भवन तक का किया निरीक्षण।
Uttar Pradesh Uttar Pradesh Live

मुकुल सिंघल ने ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपों से बापू भवन तक का किया निरीक्षण।

lucknow metro rail corporation lmrc

मुकुल सिंघल प्रधान सचिव आवास और योजना विभाग उप्र सरकार के आज लखनऊ मेट्रो रेल निगम एलएमआरसी का दौरा किया और आने वाले दिनों में मेट्रो की प्राथमिकता काॅरिडोर शुरू करने के संबंध में लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना की प्रगति की समीक्षा की। प्रबंध निदेशक कुमार केशव भी इस मौके पर उनके साथ थे जिन्होने राजधानी में मेट्रो को सार्वजनिक सेवाओं की शुरूआत करने के संबंध में एलएमआरसी की सभी तैयारियों के बारे में समझाया।

ये भी पढ़ें- योग दिवस के लिए रोडवेज की 1000 बसें तैयार, 200 पॉइंट पर रहेंगी मौजूद!

lucknow metro rail corporation lmrc

ये भी पढ़ें- तस्वीरें: हमारे सैनिक पहाड़ियों में ऐसे करते हैं योग की प्रैक्टिस!

शनिवार को पहली बार सिघल ने ट्रासपोर्ट नगर मेट्रो डिपो को दौरा किया जहां उन्होने डिपो में उपलब्ध कराये गये अत्याधुनिक विश्व स्तरीय मेट्रो वर्कशाॅप कम रखरखाव की सुविधा का निरीक्षण किया। साथ ही केशव ने उन्हे आॅपरेशंस कंट्रोल सेटर (ओ0सी0सी0) के बारे में जानकारी दी। जहा से (ओ0सी0सी) में तैनात मुख्य नियंत्रक द्वारा वास्तविक समय पर ट्रेन के आवागमन और उसके नियंत्रण का पूरा संचालन नियंत्रित किया जाता है।

ये भी पढ़ें- CMS ने निकाली ‘करो योग रहो निरोग जन जागरण रैली’!

lucknow metro rail corporation lmrc

ये भी पढ़ें- वीडियो: गायत्री के अवैध आशियाने पर चला एलडीए का बुलडोजर!

उन्होने डिपोट कंट्रोल सेटर डी0सी0सी में साॅफ्टवेयर डेवलपमेंट सेंटर (एस0डी0सी0) का भी दौरा किया और मेट्रो टोकन, गो स्मार्ट कार्ड और सेट्रल क्लीयरिंग हाउस (सी0सी0एच0) के काम के संबंध में केंद्र की उपयोगिता और काम के बारे में जानकारी दी। इसके बाद उन्होने कृष्णा नगर स्टेशन का दौरा किया और मेंट्रो स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को देखने के लिए गया। और उन्होने ग्राहक देखभाल केंद्र (सी0सी0सी) स्वचालित किराया संग्रह गेट (ए0एफ0सी), लिफ्ट, एस्केलेटर, शारीरिक रूप से विकलांग यात्रियों के लिए विशेष सुविधाए, संकेत और प्लेटफाॅर्म स्तर, ट्रेन बोर्डिग और डे- बोर्डिग सुविधा देखी।

ये भी पढ़ें- यूपी की जेलों में अब भी धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहे हैं मोबाइल!

lucknow metro rail corporation lmrc

ये भी पढ़ें- वीडियो: सर्किट हाउस बना शराबियों का अड्डा!

अंततः प्रधान सचिव ने सचिवालय भूमिगत मेट्रो स्टेशन के नीचे जाकर टनलिंग का कार्य जोकि गंगा टीबीएम मशीन द्वारा किया जा रहा है का निरीक्षण किया। कुमार केशव के नेतृत्व में लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन में चल रहे कार्य के तरीको को देखकर वो बहुत ही प्रभावित हुए। उन्होने मेट्रो कार्य के इस गति के लिए पूरे टीम की बधाई दी और इस प्रतिष्ठीत परियोजना के लिए ऐसे ही जारी रखने के लिए कहा।

ये भी पढ़ें- असलहे के बल पर बोरिंग मिस्त्री व उसकी पत्नी को बंधक बनाकर लूट!

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

जरा-सी बात पर की हड़ताल तो होगी सख्त कार्यवाही

Vasundhra

‘अज़ान’ के वक्त राहुल गाँधी ने रोका भाषण!

Kamal Tiwari

क्या डॉयल 100 के आये बुरे दिन, सवारियां ढ़ो रहे पुलिसकर्मी?

Sudhir Kumar