Home » तस्वीरें: गंदगी देख भड़के IG, फटकार के बाद अधिकारियों को दिया 2 दिन का अल्टीमेटम!
Uttar Pradesh

तस्वीरें: गंदगी देख भड़के IG, फटकार के बाद अधिकारियों को दिया 2 दिन का अल्टीमेटम!

ig zone lucknow raid

पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ जोन ए. सतीश गणेश ने शुक्रवार को सीतापुर पुलिस लाइन में छापा मारा तो वहां हड़कंप मच गया। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की की मन्शा के अनुरूप पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ जोन के 11 जिलों हरदोई, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव, अम्बेडकरनगर, अमेठी, फैजाबाद और सुल्तानपुर में कानून-व्यवस्था बेहतर करने के लिए अभियान चला रहे हैं।

इसी के चलते उन्होंने पुलिस लाइन का निरीक्षण किया। आईजी के पहुंचते ही अफरा-तफरी मच गई। जिस समय आईजी ने छापा मारा उस समय पुलिस लाइन में गंदगी देख आईजी भड़क गए इसके बाद उन्होंने पुलिस अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई। पुलिस लाईन पहुंचने के बाद आईजी से पुलिस अधिकारियों के सेल्यूट को अपने एक अलग अंदाज में स्वीकार किया।

ig zone lucknow raid

बिना पूर्व सूचना के की छापेमारी

शुक्रवार दोपहर पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ जोन ए. सतीश गणेश ने सीतापुर स्थिति वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय का बिना किसी पूर्व सूचना के अकस्मात पहुंचकर निरीक्षण किया। उस वक्त पुलिस कार्यालय में काफी गंदगी पड़ी थी। इसके बाद उनके द्वारा पुलिस कार्यालय भवन में पर बारी-बारी से जाकर वहां के कर्मचारीगणों और व्यवस्थाओं को परखा।

ig zone lucknow raid

गंदगी देख भड़के आईजी

पुलिस कार्यालय में सफाई के अभाव में जगह-जगह कोनों में पड़ी गन्दगी को देखकर पुलिस महानिरीक्षक भड़क उठे। कर्मचारियों के पीने के पानी के लिए लगाये गये वाटर कूलर भी बन्द पड़े थे। उन्होंने समस्त परिसर की नियमित सफाई एवं कर्मचारियों/फरियादियों के लिए पीने के पानी का तत्काल प्रवंध करने हेतु निर्देशित किया गया। इसके बाद कप्तान ने सफाई करने के लिए दो दिन का समय मांगा। आईजी ने कड़ी फटकार के उन्हें जल्द सफाई देने का आश्वासन दिया।

ig zone lucknow raid

समीक्षा बैठक आयोजित दिए निर्देश

निरीक्षण के बाद आईजी ने सीतापुर में एक अपराध की समीक्षा बैठक आयोजित की। उन्होंने लंबित अपराध मामलों के निपटान के बारे में चर्चा की। आईजी ने विशेष रूप से जघन्य अपराधों को जल्द निपटाने के निर्देश दिए। पुलिस महानिरीक्षक ने अपराधों के रिकार्ड को और समस्त पत्रावलियों को तरतीबवार लगाने तथा समय पूर्ण हो चुके अभिलेखों की नियमानुसार बिनष्टीकरण की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए इस सम्बंध में अपर पुलिस अधीक्षक, अपराध के लिए निर्देश जारी किये कि तत्काल शाखा मेे नियुक्त विवेचकों का अर्दली रूम कर विवेचना का निस्तारण कराएं।

ig zone lucknow raid

15 अप्रैल को डीआईजी के कार्यालय में करेंगे समीक्षा

इसके बाद उन्होंने लम्बित वादों, स्थानान्तरण, अनुपस्थिति, निलम्बन, प्रारम्भिक जांच की पत्रावलियों की जानकारी मांगी। आंकिक शाखा के समस्त कर्मचारीगण की अपने सामने परेड कराकर उनसे लम्बित देयकों, वजट की स्थिति, टीएडीए, आॅडिट आपत्ति एवं जीपीएफ के अग्रिम आवेदनों की समीक्षा भी की गयी। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा निर्देशित किया गया कि आगामी 15 अप्रैल 2017 को पुलिस उपमहानिरीक्षक लखनऊ परिक्षेत्र प्रवीण कुमार वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय का औपचारिक निरीक्षण करेगें और आज दिये गये दिशा निर्देशों का अनुपालन कराना सुनिश्चित करायेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

फतेहपुर में अध्यापक की गोली मारकर हत्या!

Sudhir Kumar

रामवृक्ष ने दायर की थी मुलायम, अखिलेश और शिवपाल के खिलाफ याचिका!

Kumar

डॉ. कफील को STF ने किया गिरफ्तार

Kamal Tiwari