Home » बारिश के बीच सावन के पहले सोमवार पर शिव पूजा शुरू!
Uttar Pradesh Uttar Pradesh Live

बारिश के बीच सावन के पहले सोमवार पर शिव पूजा शुरू!

mankameshwar mandir lucknow

सावन के सोमवार (lord Shiva worship) को लेकर राजधानी के प्रमुख शिव मंदिरों में भोर से ही भक्तों की भीड़ लगी हुई है। डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में सावन के पहले सोमवार पर भक्तों की लाईनें लगी हुई हैं। राजेंद्र नगर स्थित महाकाल शिव मंदिर में भी भक्तों का सैलाब उमड़ा है। सुबह से ही लखनऊ और आसपास के इलाकों में भी मूसलाधार बारिश हो रही है। मंदिरों में जलाभिषेक के भक्त लगातार उमड़ रहे हैं जो शिवशंकर के जयकारे लगा रहे हैं। 

तालकटोरा में दो समुदायों के बीच तनाव, फोर्स तैनात!

राजेन्द्रनगर के महाकाल शिव मन्दिर में सावन में भोलेनाथ की आराधना के लिये सावन के सभी सोमवार पर यहां भस्म आरती, रुद्राभिषेक का आयोजन मनाया जायेगा।

स्कूल में घुसकर छात्राओं से छेड़छाड़, विरोध में सिर फोड़ा!

मन्दिर के व्यवस्थापक अतुल मिश्रा ने बताया कि रुद्राभिषेक के लिये सभी सोमवार की बुकिंग फुल हो चुकी है। जो भी शिव भक्त सोमवार के लिये बुकिंग कराना चाहते है या मन्दिर आ रहे हैं। उन्हे बाकी दिनों में रुद्राभिषेक की बुकिंग की जा राही है। बाकी दिनों में रुद्राभिषेक के लिये बुकिंग चल रही है। उन्होंने बताया कि सावन के सभी सोमवार 10 जुलाई, 17 जुलाई, 24 जुलाई और 31 जुलाई को प्रातः चार बजे उज्जैन के महाकालेश्वर की तर्ज पर भस्म आरती होगी।

mankameshwar mandir lucknow

वीडियो: सीएम योगी का आदेश ठेंगे पर, ऑन ड्यूटी सिगरेट पीते सिपाही कैमरे में कैद!

मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्या गिरी ने बताया कि मंदिर में सावन के सोमवार को काफी भीड़ रहती है। मंदिर की साफ सफाई और तैयारियां लगभग पूरी हो गईं हैं। उन्होंने बताया कि इस बार भी हर साल लाखों श्रद्धालुओं के आने के उम्मीद है। उन्होंने बताया कि सावन के सोमवार को मंदिर परिसर के बाहर मेले का भी आयोजन होता है। बता दें कि भगवन शिव को लेकर भक्तों में बड़ी आस्था है।

आजमगढ़: जहरीली शराब का कहर, अब तक 15 की मौत!

सावन के सोमवार के चलते शिव जी के मंदिरों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। सब अपनी-अपनी मनोकामना मांगने और दर्शन करने मंदिर जाते हैं। एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा की नजर से पुलिस, जिला प्रशाशन और मंदिर प्रशाशन की तरफ से मंदिर परिसर के बाहर और अंदर पुलिस बल तैनात किया गया है।

यूपी: एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने संभाला चार्ज!

श्रद्धालुओं (lord Shiva worship) के लिए गंगा जल और प्रसाद की भी व्यवस्था की गई है। छेड़छाड़ की घटनाओं से निपटने के लिए मंदिर परिसर के आसपास सीसीटीवी कैमरे के आलावा सादी वर्दी में भी पुलिस तैनात है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

सीएम ने किया पंपोर हमले में शहीद जवानों के परिवार को मदद का ऐलान

Rupesh Rawat

इलाहाबाद में एयरफोर्स का चेतक हेलीकॉप्टर क्रैश, पायलट सुरक्षित बचा!

Sudhir Kumar

blue whale ने ली एक और जान, छात्र ने लगाई फांसी

Sudhir Kumar