Home » मेट्रो स्टेशनों को (6AM-6PM) तक नहीं पड़ेगी विद्युत वितरण की आवश्यकता!
Uttar Pradesh Uttar Pradesh Live

मेट्रो स्टेशनों को (6AM-6PM) तक नहीं पड़ेगी विद्युत वितरण की आवश्यकता!

lmrc

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने अपने निरीक्षण की शुरूआत करतें हुए सबसे पहले ट्रांसपोर्ट नगर डिपो में पहुंच कर वहां के अधिकारियों के साथ अहम बिदुंओ को लेकर बैठक की। इसके बाद ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन (metro station) पहुंच कर वहां का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें- एलएमआरसी को प्राप्त हुआ लखनऊ मेट्रो ट्रेन का चौथा सेट! 

उन्होंने दो पहिया वाहन पार्किग के लिए चयनीत स्थान को देखा। साथ ही टेक्टाइल फ्लोरिंग पाथ की सफाई को लेकर ध्यान रखने की बात कही। सभी मेट्रो स्टेशन परिसर पर सोलह डस्टबिन व चार सेट वाली चेयर प्लेटफार्म पर दोनो ओर रखे जाने का कार्य शरू किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- देखिए लखनऊ मेट्रो स्‍टेशन की पहली तस्‍वीर, हाईटेक फीचर्स से है लैस!

इसके बाद कृष्णानगर स्टेशन पहुंच कर मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया (सी0आर0ए0) रूम में पहुंच कर स्टेशन कंट्रोलर व ट्रेन आॅपरेटर (एस0सी0टी0ओ) से यात्रियों और ट्रेन के बारे किस तरह से किसी भी जानकारी को सूचित करना है इस प्रकिया को एक महिला आॅपरेटर से दोहराने के लिए कहा और इसको कितने बेहतर तरीके से किया जा सकता है इसके बारे में बताया।

ये भी पढ़ें- मेट्रो स्टेशन पर पान-मसाला खाने वालों पर लगेगा 200 रुपये का जुर्माना!

इसके बाद वह सिंगार नगर मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण कर वहां शेष बचे हुए कार्यो को जल्द पूरा करने के लिए कहा। मेट्रो एमडी ने बताया कि सभी मेट्रो स्टेशन की रूपरेखा ऐसी तैयार की गयी है कि प्रातः छः से सायं छः बजे तक सभी मेट्रो स्टेशनो के काॅनकोर्स व प्लेटफार्म एरिये पर विद्युत वितरण की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- चौथी मेट्रो ट्रेन चेन्नई से हुई रवाना, 10 दिन में पहुंचेगी लखनऊ!

इन दोनों स्थानो पर मेट्रो ने अलग-अलग प्रकार के आॅरकीटेक्चर के जरिये निर्माण कार्य करवाया है। जिसमें की प्लेटफार्म एरिया के छत पर ल्यूसंट सीट और अगल-बगल छिद्र जालियो का प्रयोग किया गया है। जिससे प्राकृतिक रोशनी और हवा का आना जाना बराबर बना रहेगा।

ये भी पढ़ें- मेट्रो में नौकरी दिलाने के नाम पर 22 लाख की ठगी!

वहीं काॅनकोर्स एरिया में शीशो को लगाया गया है। (metro station) प्रथम खंड में पड़ने वाले सभी आठों मेट्रो स्टेशनो पर आॅटोमेटिक लाइटो का प्रयोग किया गया है। जिसका समय शाम छः से सुबह के छः बजे तक निर्धारित किया गया है।

lmrc

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

राहुल के तिलक में एक साथ नजर आया मुलायम परिवार, देखें तस्वीरें

Ishaat zaidi

तेवतिया की हालत नाजुक, महिला हेड कांस्टेबल समेत तीन गिरफ्तार!

Rupesh Rawat

गायत्री को हो सकती है 10 साल की सजा, इन धाराओं में चलेगा केस!

Abhishek Tripathi