Mexican couple married in Kashi, Varanasi Hindi News
January, 20 2018 16:18

इस विदेशी जोड़े ने बाबा भोले की नगरी में की शादी!

Ashutosh Srivastava

By: Ashutosh Srivastava

Published on: बुध 11 जनवरी 2017 08:55 अपराह्न

Uttar Pradesh News Portal : इस विदेशी जोड़े ने बाबा भोले की नगरी में की शादी!

वाराणसी: मैक्स्सिको से आये विदेशी जोड़े (Mexican couple) ने बाबा भोले की नगरी में की शादी!

मैक्सिको के कस्टम कमिश्नर एलेक्जेंड्रो और सब कमिश्नर जोसेफा ( Mexican couple )सोमवार को काशी में मां गंगा को साक्षी मानकर सात जनम के लिए एक-दूसरे के हो गए। गृहस्थ जीवन की शुरुआत करने के लिए मैक्सिको के इस जोड़े ने काशी को इसलिए चुना क्योंकि उनकी दृष्टि में यह सबसे पवित्र नगरी है।इस जोड़े ने प्राचीन दशाश्वमेध घाट स्थित गंगा मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज के साथ अग्नि के सामने सात फेरे लिये।

सात फेरों के वचनों का अर्थ एलेक्जेंड्रो व जोसेफा समझ भले ही नहीं पाए, पर संकेतों में इसपर सहमति जताते रहे। विदेशी जोड़े की शादी के मौके पर उनके परिजनों की जगह मित्रों ने ली। मित्र एलेन, जुबेला व टोनी बेहद खुश दिखे। एक-दूसरे को खूब मिठाइयां खिलाईं।

मैक्सिको के कस्टम कमिश्नर एलेक्जेंड्रो (35) ने भारतीय संस्कृति और बनारस के बारे में मित्रों से जुबानी सुना था। शिव की नगरी काशी, बनारसी अंदाज, गंगा की लहरों और गंगा तट की सीढ़ियों का उनके दिल दिमाग पर ऐसा असर हुआ कि गंगा तट पर शादी करने की ठान ली। जीवन संगीनी बनी सब कमिश्नर जोसेफा के साथ एलेक्जेंड्रो रविवार को बनारस पहुंचे। यहां उन्होंने गाइड टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन के प्रवक्ता अजीत यादव से सम्पर्क साधा और अपनी इच्छा जाहिर की। गंगा मंदिर में सारी तैयारी के बाद सोमवार की सुबह पं. कार्तिक पांडेय ने विधि-विधान से गणेश पूजन कराया। फिर वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विवाह की रस्में पूरी कराई।

भारत भ्रमण पर आए  एक विदेशी प्रेमी जोड़े को यहां की संस्कृति इतनी पसंद आई की उन्होंने इसे खास बना लिया। देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी पहुंचे मैक्सिको के प्रेमी जोड़े ने यहां हिंदू रिति रिवाज से ब्याह रचाया।

उत्तरी अमेरिका के मैक्सिको शहर से भारत भ्रमण पर प्रेमी जोड़े Mexican couple का काशी में आकर उनका प्यार परवान चढ़ा। दो साल पहले हुआ प्यार बुधवार शादी में बदल गई। बुधवार को गंगा तीरे हिंदू रिति रिवाज के साथ परिणय सूत्र में बंधे।

Ashutosh Srivastava

Reporter at uttarpradesh.org, News Junkie,Encourager not a Critique Admirer of Nature.

Share This