Home » ईदुल-फितर 2017: ईद पर यह रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था!
Uttar Pradesh Uttar Pradesh Live

ईदुल-फितर 2017: ईद पर यह रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था!

traffic diversion

ईदुल-फितर (ईद) (Eidul-Fitr 2017) का त्यौहार चन्द्र-दर्शन के अनुसार 26 जून 2017 को मनाया जायेगा। इस अवसर पर शहरवासियों की सुगम यातायात व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सुबह 06:00 बजे से नमाज की समाप्ति तक आवश्यकतानुसार यातायात में बदलाव किया गया है। एएसपी ट्रैफिक रवि शंकर निम् ने बताया कि राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था इस प्रकार रहेगी।

ये भी पढ़ें- नगर निगम गृहकर पोर्टल का आज करेगा शुभारंभ!

यह है ट्रैफिक प्लान

1. सीतापुर रोड की तरफ से आने वाला कोई भी यातायात पक्के पुल की ओर नहीं जाने दिया जायेगा, बल्कि डालीगंज रेलवे क्रासिंग से बायें मुड़कर कपूरथला चौराहा/चौराहा नं0 8 आई0टी0 की ओर होकर जा सकेगें।
2. खदरा से आने वाले सामान्य यातायात पक्के पुल की ओर की नहीं आ सकेगा यह यातायात पुल से पहले, पुल के नीचे से अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
3. हरदोई रोड/बालागंज चुंगी से आने वाला यातायात बडे़ वाहन/रोडवेज सिटी बसें बड़े इमामबाड़े व टीले वाली मस्जिद के तरफ नहीं जाने दिया जायेगा, यह यातायात कोनेश्वर चैराहे से दाहिने चौक चौराहा, मेडिकल कालेज चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगें।

ये भी पढ़ें- ईदुल-फितर 2017: ईद पर यह रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था!
4. कोनेश्वर चौराहे से सामान्य यातायात घण्टाघर होकर नहीं जा सकेगा। यह यातायात कोनेश्वर चौराहे से चौक चौराहा, मेडिकल क्रास/हरदोई रोड होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा ।
5. घंटाघर/नीबू पार्क (रूमीगेट चौकी) तिराहे की तरफ से आने वाले सामान्य यातायात बड़ा इमामबाड़ा व टीले वाली मस्जिद की तरफ नहीं जा सकेगें। बल्कि कोनेश्वर/नींबू पार्क के पीछे मोड़ दिया जायेगा।
6. चौक तिराहेे की तरफ से सामान्य यातायात नीबू पार्क तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात कोनेश्वर चौराहा /मेडिकल क्रास होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
7. मेडिकल क्रास चौराहे से सामान्य यातायात खुन-खुन जी गर्ल्स कॉलेज होकर नीबू पार्क तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कालेज चौराहा/चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
8. शाहमीना तिराहे से सामान्य यातायात पक्कापुल की ओर नहीं जा सकेगा, यह यातायात मेडिकल कॉलेज/डालीगंज पुल होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
9. डालीगंज पुल से सीतापुर रोड की ओर जाने वाले रोडवेज बस, जीप, कार, स्कूटर, मोटरसाईकिल पक्के पुल की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात आईटी कपूरथला डालीगंज रेलवे क्रासिंग होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।

ये भी पढ़ें- कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए बाइक रैली ‘उड़ान’ आज!
10. शाहमीना तिराहे से कैसरबाग कीे ओर से हरदोई रोड की ओर जाने वाले रोडवेज, सिटी बस पक्का पुल की तरफ नहीं जा सकेगीं बल्कि शाहमीना तिराहे से बाॅयें मेडिकल कालेज, चौक, कोनेश्वर चौराहा होकर अपने गंतव्य को जा सकेगें।
11. एवरेडी तिराहे से मिल एरिया की ओर कोई भी बडे़ वाहन/कार्मिशियल वाहन नहीं जा सकेगें, बल्कि यह वाहन, मवैया ओवर ब्रिज/विक्रम काटन मिल, राजाजीपुरम् होकर अपने गन्तव्य कीे ओर जा सकेंगे।
12. मिल एरिया से बुलाकी अड्डा की तरफ तुलसीदास मार्ग पर नमाज में सम्मिलित होने वालों के नमाजियो के अतिक्ति किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें।
13. बुलाकी अड्डा तिराहे से सामान्य यातायात लाल माधव की ओर नमाजियों के वाहनों के अतिरिक्त कोई वाहन नहीं जाने दिया जायेगा।
14. लाल माधव तिराहा (हैदरगंज) से ईदगाह की तरफ नामाजियों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें।
15. नाका से ऐशबाग की ओर नामाजियों के वाहनों के अतिरिक्त किसी अन्य के वाहन नहीं जा सकेगें, बल्कि यह यातायात रकाबगंज पुल/नत्था, मवैया होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।
16. यहियागंज से ईदगाह ऐशबाग की तरफ नामाजियों के वाहनों के अतिरिक्त सामान्य यातायात प्रतिबन्धित रहेंगा।

ये भी पढ़ें- सारथी 4 से लर्निग लाइसेंस अपलोड कर प्रिंट करें हासिल!
17. यहियागंज वाटर वर्क्स रोड की ओर से ऐशबाग ईदगाह की ओर, आने वाला सामान्य यातायात केवल नमाजियों को छोड़कर नहीं जा सकेगे। यह यातायात यहियागंज तिराहा से नक्खास तिराहा की ओर जा सकेगा।
18. रकाबगंज पुल से सामान्य यातायात नक्खास/यहियागंज नहीं जा सकेगा। यह यातायात नाका/मेडिकल कॉलेज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
19. ऐशबाग पुल के नीचे से आने वाला यातायात ऐशबाग चौकी होकर ऐशबाग की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात पुल के नीचे से ही वापस मोतीनगर की ओर कर दिया जायेगा।
20. राजेन्द्र नगर चौराहे से सामान्य यातायात ऐशबाग ओवर ब्रिज की ओर होते हुए ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा। यह यातायात मोतीनगर होते हुए अपने गन्तव्य को जा सकेगा।
21. बाबूलाल हलवाई व मास्टर कन्हैया लाल रोड से ईदगाह की ओर कोई वाहन नहीं जा सकेगा। इस यातायात को बाबूलाल हलवाई चौराहा से दाहिने व बांये मोड़ दिया जायेगा।
22. गूॅगां-बहरा व रस्तोगी इण्टर कालेज की ओर से कोई वाहन ऐशबाग ईदगाह की ओर नहीं जा सकेगा।
23. पीली कालोनी के अन्दर से कई मार्ग ऐशबाग ईदगाह की ओर आते है, कोई भी यातायात इस मार्ग पर आने नहीं दिया जायेगा।
24. एसएन मिश्रा आवास तिराहे से किसी प्रकार के यातायात ऐशबाग इदगाह की ओर नहीं जा सकेगा।
25. मोतीझील कालोनी से ऐशबाग ईदगाह की ओर कोई भी यातायात नहीं जा सकेगा।
26. अन्जुमन चौराहा से ऐशबाग ईदगाह की ओर कोई वाहन नहीं आ सकेगा।

नोट- सामान्य यातायात हेतु प्रदान डायवर्जन मार्ग के अतिरिक्त यदि किसी जन-समान्य की चिकित्सकीय अपरिहार्यता की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग के आभाव में प्रतिबन्धित मार्ग पर भी एम्बुलेन्स इत्यादि को ट्रैफिक पुलिस/स्थानीय पुलिस द्वारा वीआईपी कार्यक्रम के दौरान अनुमन्य रहेगा। इसके लिए ट्रैफिक कन्ट्रोल नंम्बर- 0522 2483800 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- कन्या भ्रूण हत्या की सूचना वाले ‘मुखबिर’ को 2 लाख!

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

यूपी में आज कांग्रेस की तेज़ रफ़्तार 16 रैलियां!

Mohammad Zahid

दादरी मामला: फॉरेंसिक रिपोर्ट में गोमांस होने की हुई पुष्टि

Kamal Tiwari

तस्वीरें: उस बेसहारा दिव्यांग को देख पिघला आदिल का ‘दिल’!

Vasundhra