Home » उत्तर प्रदेश » मथुरा: विश्व पर्यावरण दिवस पर रैली निकाल कर किया गया जागरूक

मथुरा: विश्व पर्यावरण दिवस पर रैली निकाल कर किया गया जागरूक

world-environment-day Awareness rally students celebrate

विश्व पर्यावरण दिवस के आज ख़ास मौके पर यूपी के कई जिलों में ये दिन उत्साह और एक जागरूकता अभियान के तौर पर मनाया जा रहा हैं. इसी दिशा में धर्म की नगरी मथुरा में भी स्कूली बच्चों सहित कई लोगों ने स्वच्छ शहर बनाने के लिए संकल्प लिया हैं. इसके अलावा लोगोंन ने रैली निकाल कर सभी को जागरूक किया.

स्कूली बच्चों ने किये कार्यक्रम:

विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर कान्हा की नगरी मथुरा में विश्राम घाट पर विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. वही इस विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर स्कूली बच्चों ने कई कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति की. साथ ही शहर में एक रैली का भी आयोजन किया गया.

यमुना नदी के किनारे विश्राम घाट पर जिलाधिकारी ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण मुक्त पॉलिथीन मुक्त शेर बनाने का संकल्प भी दिलाया. वही गंदगियों से दूर रखने के लिए यमुना को पॉलिथीन मुक्त यमुना नदी बनाने का संकल्प दिया गया.

जिलाधिकारी ने कहा कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. हम लोग मिलकर एक जागरूकता अभियान मना रहे हैं. साथ ही हम लोग ने मथुरा को पॉलिथीन मुक्त शहर बनाने के लिए मिलकर संकल्प लिया है.

मथुरा के जिला अधिकारी ने बताया की कान्हा की नगरी मथुरा में जितने भी मंदिर हैं, उन सभी को गंदगी मुक्त, पॉलिथीन मुक्त और शुद्ध वातावरण के तौर पर पर्यावरण दिवस मनाने का संकल्प भी हम सब ने लिया हैं.

विश्व पर्यावरण दिवस 2018 की मेजबानी करेगा भारत

गौरतलब हैं कि 5 जून, 2018 को आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस 2018 का वैश्विक मेज़बानी भारत कर रहा है। “प्लास्टिक प्रदूषण को हराएं” विषय के साथ, एक बार उपयोग में आने वाले प्लास्टिक से निपटने के लिए पूरी दुनिया एक जुट हो रही है। जितनी देर में हार्दिक पंड्या एक ओवर फेंकते हैं, उतनी ही देर में चार ट्रक के बराबर प्लास्टिक का कचरा महासागर में बहा दिया जाता है।

डॉ. हर्षवर्धन, पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, और एरिक सोलहाइम, संयुक्त राष्ट्र उपमहासचिव और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण के प्रमुख, ने संयुक्त रूप से घोषणा की कि भारत विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 2018 को अंतर्राष्ट्रीय समारोह की मेज़बानी कर रहा हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : world-environment-day Awareness rally students celebrate

Related posts

कई नेता प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) में शामिल

Sudhir Kumar

2019 के लोक सभा के चुनाव में संतो का आशीर्वाद मिलेगा जिससे हम फिर सत्ता में आएंगे: अखिलेश

UPORG DESK 1

एक्शन मोड में आई यूपी पुलिस, 60 घंटों में किए 19 एनकाउंटर

Sudhir Kumar