Home » उत्तर प्रदेश » सफलतम लोकतंत्र के रूप में भारत की पहचान: मनोज सिन्हा

सफलतम लोकतंत्र के रूप में भारत की पहचान: मनोज सिन्हा

manoj sinha

आज पूरा देश 69 वां गणतन्त्र दिवस मना रहा है. उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में पहुंचे और तिरंगा की सलामी ली, इसके बाद पुलिस लाइन में परेड की सलामी ली. इस दौरान रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के साथ जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक सोमेन वर्मा के साथ तमाम आलाधिकारी भी मौजूद रहे। रेल राज्यमंत्री सलामी लेने के बाद पुलिस अधीक्षक और परेड कमांडर सीओ सिटी हृदयानंद के साथ परेड का निरीक्षण किया. निरीक्षण करने के बाद पुलिस विभाग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पुलिस को सम्मानित किया. वहीं मुख्य आरक्षी स्वतेंद्र प्रकाश सिंह के बेहतर सेवा देने के लिए रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने प्रशस्ती पत्र दिया. जबकि उत्कृष्ट सेवा के लिए एसआई राम अधार, कास्टेबल विनोद शंकर को सम्मानित किया गया और सराहनीय कार्य के लिए फायरमैन राजेन्द्र यादव को सम्मानित किया गया.

सफलतम लोकतंत्र के रूप में हमारी पहचान:

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने संबोधन के दौरान गणतंत्र दिवस की शुभकामना देते हुए कई बातें कहीं. आज ही के दिन 1950 में भारतीय संविधान को अंगीकार किया गया था. 1950 से शुरू हुई ये गणतंत्र की यात्रा आज इस मुकाम पर पहुंची है कि दुनिया की बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था के रूप में हमने अपनी पहचान बनायी है. तमाम अवरोधों के बावजूद दुनिया के सफलतम लोकतंत्र के रूप में हमारी पहचान बनी है. समाजित विषमता, आर्थिक विपन्नता दूर करना हमारा मुल मंत्र रहा है. संविधान निर्माता ने जो मनसा व्यक्त की थी मोटे तौर पर हमारा देश उनको प्राप्त करने में सफल रहा है.

अपनी सेनाओं के कारण हम चैन से सो पाते हैं

मनोज सिन्हा ने कहा कि आज जहां एक सौ से ज्यादा मिसाइल छोड़ने का गौरव हमें प्राप्त है वहीं दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हम बन चुके है. आज सशस्त्र बलों और सेना की वजह से जहां हमारी सीमाए सुरक्षित है. वहीं दुनिया महसूस कर रही है कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. आज का दिन हम सभी के लिए गौरव का दिन है और आज हम सबको प्रण लेने की जरूरत है कि देश की एकता और अखण्डता को सुरक्षित करने के लिए अपना योगदान करें. 26 जनवरी 2018 खास महत्व रखता है. आज आसियान देशों के सभी राष्ट्राध्यक्ष नई दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड में अतिथि है. सशस्त्र बल सेना और एनसीसी कैडेट अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन कर रहे है. इनकी वजह से चैन की नींद सो रहे है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

गोरखनाथ मंदिर में CM योगी ने लगाया जनता दरबार

Divyang Dixit

वक्फ अधिकरण रामपुर समाप्त किया गया- सिद्धार्थनाथ सिंह

Divyang Dixit

चौकीदार व चालक की हत्या का खुलासा, 5 अरेस्ट

Vishesh Tiwari