Home » उत्तर प्रदेश » तीसरे बड़े मंगल पर उपमुख्यमंत्री ने भी बांटा प्रसाद, जगह-जगह लगे भंडारे

तीसरे बड़े मंगल पर उपमुख्यमंत्री ने भी बांटा प्रसाद, जगह-जगह लगे भंडारे

Bada mangal

ज्येष्ठ मास के तीसरे बड़े मंगल पर बजरंगी के प्रति आस्था के विविध रंगों से शहर सजा। मंदिरों में जयकारा और शहर भर में भंडारे का सिलसिला शुरू हो गया। आस्था और विश्वास का बड़ा मंगल हनुमंत भक्तों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं था। वहीं, इस अवसर पर हजरतगंज स्थित हनुमान मंदिर के पास लगे भंडारे में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य पहुंचे और खुद प्रसाद वितरित किया। उधर, बहुखंडी के पास में जहां पूड़ी सब्‍जी तो कहीं मटर पनीर और चावल प्रसाद के रूप में दिया गया। श्रद्धालु कतारों में खड़े अपनी बारी का इंतजार कर प्रसाद ग्रहण कर रहे थे। सुबह से ही दर्शन-पूजन का क्रम देर रात तक चलता रहा।

पत्रकारों ने गाय की पूजा के साथ शुरू किया भंडारा

विश्व संवाद केंद्र में पत्रकारों ने भंडारे का आयोजन किया। भंडारे की शुरुआत अवध प्रान्त के सामाजिक समरसता प्रमुख राजकिशोर ने गाय की पूजा करके की। यहां भंडारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सूचना सलाहकार मृतुन्जय कुमार सिंह, बीजेपी प्रवक्ता डॉ. चंद्रमोहन सिंह, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, डॉ. अशोक बाजपेयी सहित कई गणमान्य लोगों ने प्रसाद वितरित किया। इस अवसर पर पत्रकार विवेक त्रिपाठी, बृजनंदन यादव, रोहित सिंह, सुधांशु सक्सेना, सुधीर कुमार, राम किशोर पाल, दीपक यादव, विश्वसंवाद केंद्र के कार्यालय प्रमुख जागेश्वर, कृपाशंकर, विनय सिंह, मिथिलेश त्रिपाठी, घनश्याम साहू, डॉ. हरमेश सिंह चौहान सहित सैकड़ों भक्त मौजूद रहे। सभी ने भक्तों को प्रसाद वितरित किया।

छायाकारों ने हनुमत भक्तों को बांटा प्रसाद

वहीं, छायाकारों ने उत्तर प्रदेश फोटो जनर्लिस्ट एसोसिएशन की तरफ से कैपिटल हाल के सामने हनुमान मंदिर पर भंडारे का आयोजन किया। इसमें संगठन के अध्यक्ष प्रदीप शाह, रितेश यादव, जगत सिंह, विजय पिंटू, इरफ़ान खान, एरिक थॉमसन, दीपचंद गुप्ता, आशतोष गुप्ता, आशुतोष त्रिपाठी, सुमित कुमार, सुनील कुमार रैदास, सुशील सहाय, रितेश सिंह, विशाल श्रीवास्तव, सुभम बंसल, अविनाश कुमार, सूरज कुमार, अभिनीत राज, सहित कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, व्यापारी नेता संजय गुप्ता, पवन मनोचा सहित तमाम वरिष्ठ छायाकार और पत्रकार बंधु ने हनुमान जी का प्रसाद वितरित कर पुण्य प्राप्त किया।

मंदिरों में देर रात उमड़ी भक्तों की भीड़

हनुमान सेतु, अलीगंज नया और पुराना हनुमान मंदिर समेत तमाम जगहों पर देर रात तक भक्तों की भीड़ उमड़ती रही। चारबाग सब्जी मण्डी में भंडारा लगा। माधुरी भूषण तिवारी, शारदा मोहन सलिल ने बताया कि सुबह सुंदरकांड पाठ के बाद भंडारा शुरू हुआ। हर दो-दो घंटे पर भंडारे का मीनू बदलता रहा। सुबह 11 बजे से बूंदी बंटी, एक बजे से मट्ठा बंटा। द फ्लाइंग राइडर वूमेन बाइकर ग्रुप द्वारा घंटा घर पर भंडारा एवं इफ्तारी का आयोजन किया गया। हनुमत सेवा समिति की ओर से श्री दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर के बगल में मोती महल के सामने स्थित पार्किंग स्थल पर भंडारा लगा। महाकाल मंदिर समिति की ओर से विधायक निवास के सामने पूड़ी-सब्जी का भंडारा आयोजित हुआ।

गोमतीनगर पुलिस के भंडारे में पहुंचे डीएम और एसएसपी

गोमती नगर थाना की तरफ से थाना परिसर में इंस्पेक्टर राम सूरत सोनकर के नेतृत्व में भंडारे का आयोजन किया गया। यहां भंडारे में एसएसपी कलानिधि नैथानी और डीएम कौशल राज शर्मा भी पहुंचे। अधिकारियों ने गोमतीनगर पुलिस स्टाफ की सराहना की। डीएम और एसएसपी ने भी बड़े मंगल में प्रसाद बांटा।

Bada mangal

शहर भर में बांटा गया प्रसाद, कई जगह था अलग अलग मेन्यू

बड़े मंगल पर श्रद्धालुओं की ओर से भंडारे के मेन्यू भी तय किए थे। केडी सिंह बाबू स्टेडियम मेट्रो स्टेशन के निकट जहां पूड़ी सब्जी और छोला चावल और सर्बत बांटा गया। वहीं, कहीं होटलों की ओर से गरमा गरम जलेबी का वितरण किया गया तो कहीं कोल्ड ड्रिंक के साथ आइसक्रीम का वितरण हुआ। कई जगह छोला, पुलाव, कढ़ी चावल के साथ ही सब्जी-पूड़ी, चना, हलवा व बूंदी के साथ ही बताशे का भी वितरण किया गया। कहीं खीर तो कहीं सुबह से पूड़ी-सब्जी के साथ ही कढ़ी चावल का वितरण किया गया। भंडारे का दौर पूरे शहर में पूरे दिन चलता रहा।

पुलिसकर्मियों ने ठंडा सर्बत पिलाने के साथ की हेलमेट लगाने की अपील

लखीमपुर खीरी जिला के बरवर पुलिस चौकी पर पुलिसकर्मियों ने राहगीरों को ठंडा शर्बत व शीतल जल पिलाया। बरवर खीरी चौकी प्रभारी अतुल कुमार सिंह की अगुवाई में समस्त स्टाफ ने चौकी के सामने स्टॉल लगाकर राहगीरों को शर्बत पिलाया तथा मोटरसाइकिल चालको को हेलमेट लगाकर सदैव गाड़ी चलाने की अपील की। इस मौके पर एसआई अतुल सिंह, हेड कॉन्स्टेबल सुरेंद्र पटेल, राजकुमार सिंह, पुत्ती लाल, सूरज कुमार, विजय शंकर समेत कई हनुमतभक्त उपस्थित रहे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Third Bada Mangal

Related posts

कासगंज में शांतिपूर्ण माहौल, व्यापारियों ने जिम्मेदारी लेकर खोलीं दुकानें

Sudhir Kumar

अशोक भागवानी बने सपा व्यापार सभा के अध्यक्ष

Shashank

राजस्थान के गिरोह ने डाली थी लखनऊ में डकैती

Sudhir Kumar

Leave a Comment