सीतापुर: जंगली जानवर ने मासूमों को नोचकर उतारा मौत घाट

Sitapur: dogs killed childs reality check of khairabad in hindi

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिला के खैराबाद में पिछले कई दिनों से जो आरोप कुत्तों पर लग रहे थे, कि कुत्तों ने कई बच्चों को नोच कर मार डाला। यह बात पशु विशेषज्ञ ने सिरे से ख़ारिज कर दी है। एक पशु विशेषज्ञ द्वारा गांव में जाकर जब पड़ताल की गई तो कुत्तों द्वारा हमले की बात झूठी मिली। पड़ताल में पता चला कि जिन बच्चों की मौत हुई उनमें रेबीज नहीं मिला। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने आज तक किसी बच्चे का पीएम नहीं करवाया।

मासूमों पर इस कदर हमला नहीं करते कुत्ते

पशु चिकित्सक के मुताबिक, बच्चों को किसी जंगली जानवर ने मारा है। बताया जा रहा है यह जंगली जानवर हाईना, सियार या लकड़बग्घा भी हो सकते हैं। क्योंकि सियार अक्सर छोटे बच्चों पर ही हमला कर उन्हें मार कर खाते हैं। हाईना, सियार या लकड़बग्घा बड़ों पर हमला नहीं करते। इसके अनुसार, अभी तक जितने भी बच्चों की मौत हुई है वह मासूम ही है।

गांव से कुत्ते समाप्त होना चिंता का विषय

इस संबंध में पूरा मामला क्या है यह रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा। लेकिन एनिमल एक्सपर्ट का कहना है कि अब तक सीतापुर प्रशासन ने करीब 80 कुत्तों की हत्या करवा दी है। इसके चलते गांव में कुत्ते समाप्त होने की कगार पर हैं। अगर कुत्ते समाप्त हो गए तो जंगली जानवरों का हमला और भी गांव में बढ़ जाएगा। क्योंकि अगर कोई जंगली जानवर आता है तो कुत्ते ही उससे लोहा लेकर उसको गांव से बाहर भगाते हैं। लेकिन जंगली जानवर के हमले की अफवाह कुछ इस कदर फैली कि सारे आरोप कुत्तों पर लगे। गांव वालों ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर करीब 80 कुत्तों की हत्या कर दी जो कि इंसानियत को शर्मसार करने वाला है।

गौरतलब है कि सीतापुर जिले के खैराबाद क्षेत्र में आदमखोर कुत्तों पर मासूमों को नोचकर मारने का आरोप लगा।अभी हाल ही में कुत्तों द्वारा दो मासूमों को नोचकर मारडालने के मामले के बाद आक्रोशित ग्रामीण चुन चुन कर आदमखोर कुत्तों को मौत के घाट उतार रहे हैं। बताया जा रहा है कि घटना के बाद ग्रामीणों ने कुत्तों को मारने का अभियान चलाकर 80 कुत्तों की हत्या कर दी। कुछ को फांसी पर लटका दिया गया कुछ को जहरीला पदार्थ खिलाकर मौत के घाट उतारा गया। ग्रामीणों की माने तो आदमखोर कुत्तों का शिकार हुए 9 मासूम मौत के मुंह में समा गए। इतना ही नहीं इन कुत्तों के हमले से 18 लोग घायल हो चुके हैं जबकि कुत्तों ने करीब 100 से अधिक लोगों का अब तक काटा है।

30 कुत्तों को ग्रामीणों ने मौत के घाट उतारा

जानकारी के मुताबिक, अभी हाल ही में हुई मासूमों की मौतों के बाद ग्रामीणों ने अभियान चलाकर पहाड़पुर, रहिमाबाद, गुरपलिया, नेवादा, टिकरिया, जैनापुर जैती खेड़ा, बद्री खेड़ा, कोलिया, महेशपुर, आदि गांव के सैकड़ो ग्रामीणों ने अपना काम छोड़ कर कुत्तों की तलाश कर 30 कुत्तों को मौत के घाट उतार दिया। ग्रामीणो ने कई जगह पर पर कुत्तों को मारकर पेड़ पर फंदे से लटका दिया, तो जगह मारकर फेंक दिया।

प्रशासन ने मथुरा में बुलाई एक्सपर्टों की टीम

बिकट घटना के बाद नींद से जागे सीतापुर जिला प्रशासन ने अब ग्रामीणो के कार्रवाई के बाद आदमखोर कुत्तों को पकड़ने के लिए कमर कस ली है। एसडीएम शशांक त्रिपाठी ने बताया कि मथुरा से एक्सपर्टो की टीम बुला ली गई है। गुरुवार की सुबह एक्सपर्ट क्षेत्र के वन विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, आदि विभागों के साथ आदमखोर कुत्तो की तलाश में निकले।

घरों से निकलना हुआ दूभर, लोगों दहशत

इन गांवों में डरे-सहमें ग्रामीण रात में घर से निकलने को हिचकिचाते हैं। प्रशासन इसे लेकर जरा भी गंभीर नहीं है। लोगों में दशहत का माहौल बना हुआ है। हाल में कुत्तों ने 10 बकरियों को काट कर मार डाला था। यहां आवारा कुत्तों की तादात बढ़ गई है। दिन की तुलना में कुत्ते रात में ज्यादा खतरनाक हो जाते है। रात में झुंड बनाकर सड़कों पर निकल पड़ते है। आरोप है कि कुत्ते गांवों की गलियों में रात भर उधम मचाते हैं। कोई अंजान व्यक्ति अगर रात में आ जाता है तो यह उसे काटने के लिए दौड़ा लेते है। कुत्ते बाइक सवार लोगों को भी काटने के लिए दौड़ा लेते है। कई बाइक सवार तो भागने के चक्कर में गिरकर चुटहिल तक हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें- कहां गया एंटी रोमियों स्क्वॉड: घर में घुसकर दो बहनों से हुई छेड़छाड़

ये भी पढ़ें- दोस्तों संग नदी में नहाने गए छात्र की डूबकर मौत

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: 50 हजार का इनामी बदमाश रिहान में मुठभेड़ ढ़ेर

ये भी पढ़ें- कन्नौज: स्कूल बस और मोटरसाइकिल की भीषण टक्कर, तीन की मौत

ये भी पढ़ें- युवक की मौत पर बवाल, आशियाना पुलिस पर थर्ड डिग्री टॉर्चर का आरोप

ये भी पढ़ें- पुलिस ने पैर में कपड़ा बांध घुटने में मारी गोली, मुठभेड़ में किया गिरफ्तारी का दावा

ये भी पढ़ें- बीकेटी में ट्रक चालक की हत्या कर बदमाशों ने 75 हजार रुपये लूटे

ये भी पढ़ें- मेरठ में पीड़ितों ने कमिश्नरी में किया आत्मदाह का प्रयास

ये भी पढ़ें- हरदोई: किशोरी ने लगाया दुष्कर्म के प्रयास का आरोप, पढ़ें क्या है सच्चाई

ये भी पढ़ें- लखनऊ: ट्रेन के टॉयलेट में रखी केतली से वेंडर यात्रियों को पिला रहा था चाय

ये भी पढ़ें- कानपुर, इलाहाबाद और वाराणसी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल

Related posts

बिहार के शूटरों ने की थी अशफाक की हत्या, दो शूटर गिरफ्तार

Sudhir Kumar

बहराइच में 34 महिलाओं की नसबंदी कर 20 को लगाई गई कॉपर-टी

Sudhir Kumar

वाराणसी: मंदिर में बच्चे को दूध पिला रही माँ का सिपाही ने बनाया वीडियो

Shivani Awasthi

Leave a Comment