90 year old woman needs house from PM awas yojana
August, 17 2018 10:51
फोटो गैलरी वीडियो

सीएम साहब!!! 90 साल की लाचार मां को है पीएम आवास की जरूरत

By: Shivani Awasthi

Published on: Fri 10 Aug 2018 04:59 PM

Uttar Pradesh News Portal : सीएम साहब!!! 90 साल की लाचार मां को है पीएम आवास की जरूरत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हो या उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों ही सार्वजनिक मंच से हमेशा ही नागरिकों को आवास देने की प्रतिबध्यता जगजाहिर कर चुके हैं. पीएम मोदी ने तो लक्ष्य ही तय कर रखा है, ‘सबको घर’. लेकिन इस लक्ष्य की क्या सच्चाई है और जरुरतमंद तक क्या पीएम आवास योजना का लाभ सच में मिल पा रहा है, जब इसकी तह पर जाओ तो पता चलता है कि आखिर योजनायें जरुरतमन्द तक पहुँच ही नहीं रही और कारण सरकार के अधिकारियों का गैरजिम्मेदाराना रवैया. 

लालती देवी छत की आस में:

वैसे तो कितने ही जरूरतमंद होंगे जिन्हें पीएम आवास योजना के जरिये अपने सर के ऊपर एक छत की आस है. लेकिन कुछ लोगों को जब खुलेआम उस सपने के इंतज़ार में प्रशासन के सामने गिडगिडातें देखते हैं तो समझ में आता है कि योजनाओं के लाभ लेने के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है.

मामला मिश्रिख लोकसभा क्षेत्र का है, जहाँ अटवा कुरसठ ग्राम में 90 साल की लालती देवी नाम की बूढी महिला है. जो न जाने कब से एक पक्की छत के आस में बैठी है. इसके लिए वो बेबस लाचार मां कोई रास्ता न देख कुरसठ नगर पंचायत कार्यालय पर अनशन पर बैठ गयी. पर उसे मिला क्या. एसडीएम बिलग्राम के बिगड़े बोल और बेज्जती.

क्या है मामला:

7 अगस्त को नगर पंचायत कार्यालय में दो सूत्रीय मांगों को लेकर महिलाएं आमरण अनशन पर बैठी थी. उनमें से एक लालती देवी भीं थी. लेकिन जब एसडीएम बिलग्राम वहां पहुंचे तो महिलाओं को एक उम्मीद जगी कि शायद अब उनको घर मिल सकेगा लेकिन एसडीएम ने तो उन्हें उल्टा ही सुना दिया.

दरअसल नगर पंचायत कुरसठ कार्यालय पर सोमवार को लालती देवी के साथ शिवप्यारी, रेशमा राठौर ,पुष्पा देवी, गुड्डी देवी आदि दर्जन भर से अधिक महिलाओं ने आमरण अनशन पर बैठकर प्रधानमंत्री आवासों को अपात्रों को दिए जाने व भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद की।

इसके बाद देर रात एसडीएम बिलग्राम सतेन्द्र सिंह व स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गये और महिलाओं से धरना स्थल से हट जाने की बात कही। जिसके साथ उन्होंने ये कहा कि वोट किसी को दिया और आवास दूसरे से मांग रही हो। शराब पर जिसको वोट दे देती हो, उस प्रतिनिधि को बुलाओ।

लालती को नहीं मिल सकता घर तो आखिर किसके लिए हैं ये योजनायें: 

अब सवाल ये उठता है कि क्या वोट के आधार पर ये निर्धारित किया जायेगा कि किसकों सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा और किसे नहीं, या एसडीएम बिलग्राम ये निर्धारित करेंगे कि किसने किसे वोट दिया?

वहीं इतनी उम्र दराज महिला की बेबसी भी अगर प्रशासनिक अधिकारी नहीं देख पा रहे तो आखिर ये साफ़ करेंगें कि पीएम आवास सरीखी योजनायें किसको लाभ पहुँचाने के लिए धरातल पर लाईं जाती हैं, जब जरूरतमंद दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर है?

सरकार को भी ये तय करना चाहिए कि उनकी योजनायें अधिकारी लोगों तक पहुंचाए ताकि पीएम मोदी और सीएम योगी के ‘सबको घर’ लक्ष्य को समयावधि में इमानदारी से पूरा किया जा सके.

रियलिटी चेक: अमेठी के आदर्श ग्राम में प्रधान के घर में ही नहीं है शौचालय

.........................................................

Web Title : 90 year old woman needs house from PM awas yojana
Get all Uttar Pradesh News  in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें .  Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )