Home » उत्तर प्रदेश » शिवलिंग पर लगा जलाभिषेक का प्रतिबंध   

शिवलिंग पर लगा जलाभिषेक का प्रतिबंध   

shiv temple

पहाड़ो में हो रही बर्फ़बारी के कारण पूरे उत्तर भारत सहित शहर में इन दिनों ठण्ड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है जिसको लेकर क्या आम क्या खास सब परेशान है वही कानपुर में ठण्ड को देखते हुए अब मंदिरो में भी पुजारियों दवारा भगवान् को ठण्ड से बचने के लिए खास इंतजाम किये गए है। शहर के बिरहानरोड़ स्थित वैभव लक्ष्मी मंदिर में भगवान को ठंड से बचाने के लिए एक तरफ मंदिरो में भगवान के सामने ब्लोवर लगाए गए हैं। दूसरी तरफ भगवान शंकर के जलाभिषेक पर प्रतिबंद लगा दिया गया है।

ठंड को देखते हुए लगा प्रतिबंध

कानपुर का प्रसिद्ध वैभव लक्ष्मी मंदिर में इस भीषण सर्दी में भगवान के लिए भी बिल्कुल अलग व्यवस्था की गयी हैं। यहां पर भगवान को ठंड से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किये गए हैं। भगवान को ठंड से बचाने के लिए ब्लोबर हीटर के अलावा भी जलाये जा रहे हैं। इसके साथ भगवान के भोग को भी ठण्ड के चलते बदल दिया गया है। नार्मल दिनों में भगवान का पेड़ा बर्फी भोग लगाया जाता था। लेकिन ठंड को देखते हुए अब भगवान का मेवा जैसे बादाम काजू चिरौजी गर्म दूध से भोग लगाया जा रहा है। वही मंदिर परिशर में मौजूद सभी भगवान को गर्म शाल से ढंक दिये गए है। जिससे भगवान् को ठण्ड ना लगे साथ ही भगवान् शंकर के अरघे के किनारे आग की भी व्यवस्था की गई है ,

अनूप कपूर मंदिर के पुजारी ने बताया की बढ़ती ठण्ड के मद्दे नजर मंदिर प्रशासन ने भगवान को ठंड से बचाने के लिए मंदिर में भगवान् के लिए ब्लोवर की व्यवस्था की है साथ ही भगवान् को गर्म शालो से उड़ाया गया है की जिससे भगवान् को ठण्ड नहीं लगे साथ ही भगवान शंकर पर जलाभिषेक पर रोक लगा दिया।  जैसे आम आदमी को ठण्ड में पानी डालो तो दिक्कत होती है वैसे ही भगवान को भी दिक्कत होती है इस लिए भगवान के ऊपर जलाभिषेक पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है।

महिला श्रद्धालु चंचल ने बताया की भगवान की होम सभी सजीव मानकर पूजा करते है, इसलिए जो महंत जी ने मना किया हैं उसको हम मान रहे है, और इसके लिए भगवान के शिवलिंग में जलाभिषेक नहीं कर रहे है।वहीं, माता रानी के लिए वह एक स्वेटर भी बुन रही है क्योंकि उनकी मानी हुई मुराद पूरी हुई है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

लोकतंत्र की हत्यारी है भाजपा सरकार : पूर्व सांसद राजेश मिश्रा

Vishesh Tiwari

डीजीपी ने औचक निरीक्षण में दो पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड

Sudhir Kumar

मुजफ्फरनगर: कांवड़ यात्रा में ‘डीजे बजवा दिए योगी ने’ गीत मचा रहा धूम

Shivani Awasthi