Home » उत्तर प्रदेश » गांवों में भी दिखी गणतंत्र दिवस की धूम, जलेबी पाकर खिले बच्चों के चेहरे

गांवों में भी दिखी गणतंत्र दिवस की धूम, जलेबी पाकर खिले बच्चों के चेहरे

republic day 2018 celebration in villages with tri color (4)

कहा जाता है कि जब जोश होता है तो सबकुछ संभव है। आज पूरा देश गणतंत्र दिवस मना रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस ऐतिहासिक पर्व की धूम है। पूरे प्रदेश के स्कूलों में गणतंत्र दिवस की धूम रही। मासूम बच्चों के जज्बे और उनकी राह को भीषण ठण्ड और कोहरा भी नहीं पाया। हरदोई, शाहजहांपुर, बरेली, लखनऊ, फैजाबाद, सीतापुर, लखीमपुर सहित सभी जिलों के ग्रामीण इलाकों में 26 जनवरी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कड़कड़ाती सर्दी और घना कोहरा भी देश के सबसे बड़े पर्व गणतंत्र दिवस का उत्साह कम नहीं कर सका। स्कूल ड्रेस और बिना ड्रेस में सजे धजे बच्चे, हाथों में तिरंगा लेकर विद्यालय पहुंचे। विद्यालयों में भी बड़ा ही आकर्षक दृश्य नजर आ रहा था।

बच्चे बोले मास्टर जी हो जायेंगे रिटायर तो कौन घुमायेगा गांव

लखीमपुर खीरी जिला के काशीपुर प्राथमिक विद्यालय की बदहाल स्थित है। इसलिए यहां के पूर्व प्रधान द्वारिका प्रसाद ने अपने घर पर गणतंत्र दिवस का आयोजन किया। यहां उन्होंने पहले तो बच्चों को हाथों में तिरंगा देकर पूरा गांव घुमाया और फिर सब को जलेबी खिलाई। जलेबी पाकर बच्चों के चेहरे पर ख़ुशी साफ तौर पर देखने को मिल रही थी। गांव के प्राथमिक विद्यालय की स्थिति बेहद ख़राब है। यहां के टीचर जमुना प्रसाद अपने वेतन के पैसों से बच्चों को राष्ट्रीय पर्व पर गांव घुमाते हैं, बच्चों का कहना है कि अब वह रिटायर होने वाले हैं गांव कौन घुमायेगा?

अपने वेतन से बच्चों के चेहरे पर लाते हैं खुशियां

अध्यापक जमुना प्रसाद के बारे में जानकारी देते हुए ग्रामीणों ने बताया कि वह अपने वेतन से 26 जनवरी,15 अगरत और 2 अकटूवर को गांव में बच्चों को घुमाते हैं और मिठाइयां बांटते हैं। इन राष्ट्रीय पर्वों पर गांव में अन्य टीचर झांकने नहीं आते। वहीं क़स्बा जंग बहादुर गंज में गणतंत्र दिवस के अवसर पर युवाओं ने बड़े जोश व उमंग के साथ तिरंगा फहराया और एकजुट होकर निकली तिरंगा यात्रा।

[foogallery id=”176423″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

मुलायम के समधी ने की बगावत, रामगोपाल पर लगाए गंभीर आरोप

Shashank

यूपी राजधानी में गेहूं की खरीद के लिए बने 43 केंद्र

UPORG DESK 1

समाज को बांटने की राजनीति कर रही समाजवादी पार्टी- डॉ. चन्द्रमोहन

Sudhir Kumar