Home » उत्तर प्रदेश » अयोध्या में सीएम योगी के चौथे दीपोत्सव में इको फ्रेंडली दिए जलाने की योजना

अयोध्या में सीएम योगी के चौथे दीपोत्सव में इको फ्रेंडली दिए जलाने की योजना

अयोध्या: अयोध्या में सीएम योगी के चौथे दीपोत्सव में इको फ्रेंडली दिए जलाने की योजना है। यह दिए गोबर और मिट्टी से बनाए जा रहे हैं जो राम की पैड़ी अयोध्या के अन्य स्थलों पर जगमगाएंगे। गोबर व मिट्टी से बने एक लाख दिए इस बार के दीपोत्सव में जलाने का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं नगर आयुक्त विशाल सिंह का दावा है कि अगले वर्ष के दीपोत्सव में लगभग 5 लाख गोबर के दीए जलाए जाएंगे। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि सहकार भारती व नगर निगम अयोध्या के सहयोग से बेसिंग गौशाला में स्वयं सहायता समूहो की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया था कि वह गोबर व मिट्टी मिलाकर एक लाख दिए बनाएं जिससे इको फ्रेंडली दिए दीपोत्सव में जगमग हो सके। इन दियो कीमत प्रति दिए एक रुपये सवा रुपये है।

इसके साथ ही स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है जो मुख्यधारा से जुड़ रही हैं। नगर आयुक्त विशाल सिंह ने बताया कि यह दिए जल्द ही मिट्टी में मिल जाते हैं जबकि मिट्टी के दीए मिट्टी बनने में समय लगता है। विशाल सिंह ने बताया कि देश के 8 राज्यों के 70 हज़ार परिवारों से दिए आ रहे हैं।

माय एफएम अहमदाबाद व अयोध्या नगर निगम के सहयोग से देश के 8 राज्यों से 70 हज़ार परिवार दीपोत्सव से जुड़ रहे हैं। यह सभी परिवार दीपोत्सव में दिए जलाने के लिए नगर निगम को दियो का सेट भेज रहे हैं। यह सारे दिए 11 नवंबर को अयोध्या पहुंच जाएंगे।

Input by Vinod

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Tanmay Baranwal

Related posts

बोर्ड परीक्षा में पंजीकरण में दस लाख छात्र हुए कम

Desk

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिंक बसों को दिखाएंगे हरी झंडी

Sudhir Kumar

फतेहपुर से शातिर चोर गिरफ्तार, भारी मात्रा में चोरी का सामान बरामद

UPORG Desk 5