Home » उत्तर प्रदेश » अखिलेश के खिलाफ मैदान में उतरे निरहुआ

अखिलेश के खिलाफ मैदान में उतरे निरहुआ

Nirhua To Contest From Azamgarh For Lok Sabha Elections 2019

Lok Sabha Elections 2019 के लिए भारतीय जनता पार्टी अपने 6 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की है, जिसके मुताबिक भोजपुरी नायक दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे, जबकि मैनपुरी से प्रेम सिंह शाक्या को टिकट मिला है। इसी तरह से रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह, फिरोजाबाद से चंद्रसेन और माछिलशहर से वी.पी. सरोज चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे। भाजपा ने मुंबई उत्तर पूर्व से मनोज कोटक को टिकट दिया है, जबकि यहां से मौजूदा सांसद किरीट सोमैया का नाम लिस्ट में नहीं है।

Nirhua To Contest From Azamgarh For Lok Sabha Elections 2019

उल्लेखनीय है कि आजमगढ़ से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। दिनेश लाल यादव को आजमगढ़ से टिकट मिलने के बाद यह साफ हो गया है कि उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से होगा। दिलचस्प तथ्य यह है कि दिनेश लाल कभी सपा के लिए ही प्रचार करते थे। वहीं सपा ने अपने कार्यकाल में उन्हें यशभारती सम्मान से सम्मानित भी किया था।

इसी के साथ पार्टी अब तक 383 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर चुकी है। इससे पहले भाजपा ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिये तीन और उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। पार्टी ने मलयालम फिल्मों के अभिनेता सुरेश गोपी को केरल की त्रिशूर सीट से उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा पार्टी ने गुजरात से दो और उम्मीदवारों शारदा बेन पटेल को मेहसाणा और सूरत से दर्शना जरदोश को उम्मीदवार बनाया है।

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें
उत्तर प्रदेश की कुल 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। मतों की गणना 23 मई को की जाएगी। उत्तर प्रदेश में 7.79 करोड़ पुरुष, 6.61 करोड़ महिला तथा 8374 अन्य समेत 14.4 करोड़ मतदाता हैं। उत्तर प्रदेश में मतदान के लिये कुल 91709 मतदान केन्द्र बनाये जाएंगे।

सात चरणों में होंगे मतदान
पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। इस चरण में कुल 8 सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाज़ियाबाद और गौतमबुद्ध नगर सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा। इस चरण में भी कुल 8 लोकसभा सीटों नगीना (सुरक्षित), अमरोहा, बुलंदशहर (सुरक्षित), अलीगढ़, हाथरस (सुरक्षित), मथुरा, आगरा (सुरक्षित) और फतेहपुर सीकरी के लिए वोट पड़ेंगे।

चुनाव के तीसरे चरण के तहत मतदान 23 अप्रैल को होगा। इस चरण में 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत के लिए वोट डाले जाएंगे।

चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा इस चरण में कुल 13 सीटों शाहजहांपुर (सुरक्षित), खीरी, हरदोई (सुरक्षित), मिश्रिख (सुरक्षित), उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा (सुरक्षित), कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन (सुरक्षित), झांसी और हमीरपुर के लिए वोट पड़ेंगे।

पांचवें चरण के लिए मतदान 6 मई को होगा। पांचवें चरण में कुल 14 सीटों धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज (सुरक्षित), लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी (सुरक्षित), बाराबंकी (सुरक्षित), फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में मतदान होगा।

छठे चरण का मतदान 12 मई को होगा। इस चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज (सुरक्षित), आजमगढ़, जौनपुर, मछली शहर (सुरक्षित) और भदोही समेत कुल 14 सीटों के लिए मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत मतदान 19 मई को होगा। इस चरण में महराजगंज, गोरखपुर कुशीनगर देवरिया बांसगांव (सुरक्षित), घोसी सलेमपुर बलिया गाजीपुर चंदौली वाराणसी मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (सुरक्षित) समेत कुल 13 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : अखिलेश के खिलाफ मैदान में उतरे निरहुआ

Related posts

लखनऊ:आंगनबाड़ी सेविकाओं का ट्रेनिंग कार्यक्रम आज

Shani Mishra

गोरखपुर: डीसीएम की टक्कर से गड्ढे में पलटी स्कूल बस, टला बड़ा हादसा

Sudhir Kumar

मथुरा: तिहरे हत्याकांड का पुलिस ने किया खुलासा, आरोपी गिरफ्तार

Shivani Awasthi