Home » उत्तर प्रदेश » मुजफ्फरनगर : गुड महोत्सव का शुभारंभ सांसद संजीव बालियान ने किया

मुजफ्फरनगर : गुड महोत्सव का शुभारंभ सांसद संजीव बालियान ने किया

Gud Festival in Muzaffarnagar

उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना “एक जनपद- एक उत्पाद” के अंतर्गत आज मुजफ्फरनगर में शानदार तीन दिवसीय गुड महोत्सव ( Gud Festival ) का आयोजन आरंभ किया गया,इस गुड महोत्सव का शुभारंभ केंद्रीय राज्य मंत्री पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन भारत सरकार और मुजफ्फरनगर के सांसद संजीव बालियान ने किया। इस गुड महोत्सव में गुड़ की तमाम वैरायटी प्रदर्शित की गई, जनपद के गुड व्यापारियों और चीनी उद्योग से जुड़े उद्यमियों,किसान नेता और किसानों ने इस गुड महोत्सव में हिस्सा लिया, शानदार गुड महोत्सव को मुजफ्फरनगर में चारों और वाहवाही मिल रही है, इस गुड महोत्सव ( Gud Festival ) से मुजफ्फरनगर को एक अलग पहचान मिलेगी।

मुजफ्फरनगर जनपद का गन्ना उत्पादन में प्रदेश में अग्रणी स्थान है जिस कारण जनपद को चीनी का कटोरा भी कहा जाता है,विश्व स्तर पर रिकॉर्ड गन्ना उत्पादन करने वाले मुजफ्फरनगर जनपद में एशिया की सबसे बड़ी गुड़ मंडी भी स्थापित है लेकिन एशिया की सबसे बड़ी गुड मंडी होने के बावजूद भी जनपद को गुड़ उद्योग में वह पहचान नहीं मिल पाई है जिसका यह जनपद हकदार है। जनपद में बनने वाले गुड को देश-विदेश में अलग पहचान दिलाई जाने के लिए मुजफ्फरनगर में देश का पहला गुड महोत्सव ( Gud Festival ) का आयोजन किया गया। गुड महोत्सव को 5 वर्गों में विभाजित किया गया।

1-गुड गोष्टी मंडप- यहां शानदार मंच लगाकर दूर दूर से आए लोगों को गुड महोत्सव के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई ।

2-गुड गैलरी- जिसमें कोल्हुओं से उत्पादित गुड़ व उत्पादकों के नाम,पता, मोबाइल नंबर का प्रदर्शन किया गया।

3-गुड रसोई- यहां गुड़ से बनी खाने-पीने की सामग्री का प्रदर्शन किया गया।

4-गुड बाजार- गुड से बने उत्पादों के विक्रय हेतु गुड बाजार का आयोजन किया गया।

5- गुड बनाम चीनी- इसमें गुड व चीनी से बने उत्पादों में प्रतिस्पर्धा व गुड को और आगे कैसे लाया जाए इस पर विस्तृत जानकारी दी गई।

मुजफ्फरनगर जिला अधिकारी अजय शंकर पांडे द्वारा आयोजित गुड महोत्सव में देश के विभिन्न महत्वपूर्ण संस्थानों से गन्ना एवं गुड़ तथा इसमें प्रयुक्त होने वाली तकनीक पर जानकारी देने के लिए प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्टर अश्वनी दत्त पाठक, डॉ दिलीप कुमार प्रभारी गुड विभाग आईआईएसआर लखनऊ,डॉक्टर महेश अध्यक्ष गन्ना परिष्करण विभाग पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना, भारतीय किसान यूनियन के धर्मेंद्र मलिक, जनपद के प्रमुख उद्यमी भीमसेन कंसल, तमाम गुड़ व्यापारी मुजफ्फरनगर के विधायक गण, भारी संख्या में किसान और जनपद वासी मौजूद रहे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Desk

Related posts

पुलिस भर्ती परीक्षा: मेरठ में 23 ‘मुन्नाभाई’ को किया STF ने गिरफ्तार

Shivani Awasthi

वीडियो: भाजपा नेता की बिल्डिंग में चल रही थी रेव पार्टी

Praveen Singh

सपा सांसद प्रवीण निषाद ने की गांधी-नेहरू से जिन्ना की तुलना

Shashank