लखनऊ : खादी महोत्सव 2018 का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन

Chief Minister Yogi Adityanath Inaugurated in Khadi Mahotsav 2018

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खादी महोत्सव 2018 का उद्घाटन दीप जलाकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल, महोत्सव के विशिष्ट अतिथि केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह तथा खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग भारत सरकार के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी एसके कक्कड़ सहित तमाम अधिकारी और नेतागण भी मौजूद रहे।

सीएम ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन समारोह के दौरान प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि खादी स्वदेशी का प्रतीक है। स्वदेशी स्वावलम्बन का प्रतीक है। डेढ़ साल में यूपी ने अभिनव प्रयोग शूरू किये हैं। पूरे देश में यूपी एक ऐसा राज्य है जिसने एक जिला एक उत्पाद (one district one product) की योजना शुरू की है। शासकीय स्तर पर उद्यमों को प्रोत्साहित किए जाने में कमी थी उसको हमने मेरठ में स्पोर्ट्स, कन्नौज में इत्र सभी जिलों में उत्पादों को सूचीबद्ध करके आगे बढाने का काम शुरू किया। सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छता में सबसे बड़ी बाधा थी प्लास्टिक। पहले लोग बाजार जाते थे तो झोला बैग लेकर जाते थे। फिर प्लास्टिक का उपयोग शुरू किया और इस्तेमाल करके उसे फेंक दिया जाता था। थोड़ा सा हवा का झोंका चलता था सड़क पट जाती थी। जिससे गौवंश मरता था। अब हमने प्लास्टिक को प्रतिबंधित किया है।

खादी महोत्सव में निःशुल्क प्रवेश

गुरुवार की शाम महोत्सव के तहत शाम सात बजे से ‘खादी फैशन-शो’ आयोजित हुआ। इस शो में प्रतिष्ठित मॉडल खादी के परिधानों में रैंप पर नजर आये। फैशन शो में मुख्य अतिथि केन्द्रीय सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह उपस्थित रहे। फैशन शो कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने की। नौ दिसंबर तक चलने वाले इस महोत्सव में खादी की पारम्परिक कला और शिल्प की प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। प्रदर्शनी दर्शकों के अवलोकन के लिए दोपहर 12 बजे से रात नौ बजे तक खुली रहेगी। खादी उत्पादों को लोकप्रिय बनाने के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग विषय पर परिचर्चा होगी। महोत्सव में प्रवेश निःशुल्क रखा गया है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Sudhir Kumar

Related posts

एआरटीओ की कार्रवायी 20 ओवरलोडेड ट्रक सीज

Bharat Sharma

ISC परिणाम 2018: गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अनमोल को दी बधाई

Shivani Awasthi

बाहुबली विधायक विजय मिश्र ने की नितिन गडकरी से मुलाकात

Shashank