ABVP handover memorandum with 19 demands to VC of University
August, 16 2018 09:23
फोटो गैलरी वीडियो

एबीवीपी ने विवि के कुलपति को 19 मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा

By: Sudhir Kumar

Published on: Tue 13 Feb 2018 07:05 PM

Uttar Pradesh News Portal : एबीवीपी ने विवि के कुलपति को 19 मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा

लखनऊ विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय में व्याप्त19 सूत्रीय ज्ञापन के माध्यम से लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति एसपी सिंह, रजिस्ट्रार आरके सिंह, प्राक्टर विनोद सिंह से घंटो वार्ता हुई। विद्यार्थी परिषद के दर्जनों कार्यकर्ता दोपहर 12:00 बजे लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति कार्यालय पर नारेबाजी करते हुए पहुंचे। नारेबाजी को देखकर लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति एसपी सिंह ने सभी एबीवीपी कार्यकर्ताओं को कुलपति ऑफिस के मीटिंग रूम में बुलाकर एबीवीपी कार्यकर्ताओ ने विश्वविद्यालय एवं संबद्ध सभी महाविद्यालय की विभिन्न समस्याओं के समाधान हेतु कई बार धरना प्रदर्शन किया।

ABVP handover memorandum

जिसके परिणाम स्वरुप आज विद्यार्थी परिषद के सभी कार्यकर्ताओं ने कुलपति,रजिस्ट्रार एवम प्रॉक्टर ने वार्ता की विद्यार्थी परिषद के प्रांत संगठन मंत्री सत्यभान सिंह भदौरिया प्रांत के जनसंपर्क प्रमुख विनय सिंह प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सौरभ राय, प्रदेश सह मंत्री विवेक सिंह मोनू, जिला संयोजक आशुतोष श्रीवास्तव, महानगर संगठन मंत्री अंशुल श्रीवास्तव आदि कार्यकर्ताओं ने प्रमुख रुप से 19 सूत्रीय ज्ञापन पर चर्चा की। विश्वविद्यालय के कुलपति एसपी सिंह ने सभी विषयों पर विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं से विभिन्न मांगों पर ध्यान पूर्वक चर्चा करते हुए सभी समस्याओं का समाधान किया।

1-लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी महाविद्यालयों की माइग्रेशन डिग्री महाविद्यालय में ही उपलब्ध कराई जाएं विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा अगले वर्ष हम इसे करेंगे।
2-लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध सभी महाविद्यालय के गरीब छात्र-छात्राओं गरीब छात्र राहत कोष से सहयोग प्रदान किया जाएगा।
3-विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालयों की प्रयोगशाला, व्यायाम शाला आदि की स्थिति में सुधार क्या जाएगा।
5 -विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालय के पुस्तकालयों में छात्रों के कोर्स से संबंधित नवीन पुस्तकों की समुचित व्यवस्था की जाएगी।
6 -विश्वविद्यालय में छात्र सहायता केंद्र चलाया जाएगा।
7 -विश्वविद्यालय व महाविद्यालय के छात्रों की कॉशन मनी को समय से वापस किया जाएगा।
8 -विश्वविद्यालय एवं संबंधित सभी महाविद्यालयों के छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए छात्र हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया जाए।
9 -विश्वविद्यालय एवं सभी महाविद्यालयों में स्वच्छ पेयजल , सुलभ शौचालय की व्यवस्था व्यवस्थित रुप से करें।
10- विश्वविद्यालय एवं संबंधित सभी महाविद्यालय के छात्रों को छात्रवृत्ति समय से उपलब्ध कराई जाए।
11 -विश्वविद्यालय एवं सभी महाविद्यालय के छात्रों के सर्वांगीण विकास को ध्यान में रखते हुए सेमेस्टर परीक्षा प्रणाली को संचालित ना करें जिसके लिए लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति ने सहमति जताई कि हम चर्चा करेंगे कि लखनऊ विश्वविद्यालय सेमेस्टर परीक्षा प्रणाली प्रारम्भ ना हो।
12 -लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालय के शोध छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन शोध करने वाले सभी छात्रों को आर्थिक सहयोग प्रदान करे विश्वविद्यालय कुलपति ने कहा भविष्य में सभी शोध छात्रों को विश्वविद्यालय Rs. 10000 प्रति छात्र आर्थिक सहयोग प्रदान करेंगा विश्वविद्यालय की ओर से लखनऊ विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध सभी महाविद्यालय में शोध छात्रों को शोध हेतु विशेष अवसर प्रदान किए जाएंगे।
13 -लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालयों के छात्रों से महाविद्यालय अवैध रूप से दबाव डालकर अतिरिक्त चार्ज लगाकर अगले वर्ष की फीस पहले जमा कराने का दबाव डालते हैं जिसे रोका जाए और ऐसे कार्यों के खिलाफ कार्यवाही की जाए जो दूसरे वर्ष की फीस परीक्षा से पहले मांगते हैं।
14 -लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रावासों की दयनीय स्थिति को सुधारा जाए विश्वविद्यालय के कुलपति एस पी सिंह ने कहा कि जल्द से जल्द हम लखनऊ विश्वविद्यालय के सभी छात्रावासों का नवीनीकरण कराकर सत्र 2018-19 में सभी छात्रों को स्वच्छ और सुंदर छात्रावास सुलभ शौचालय उपलब्ध करा कर देंगे 15 -लखनऊ विश्वविद्यालय के किसी भी छात्रावास का शुल्क ना बढ़ाया जाए विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहां कि विश्वविद्यालय प्रशासन किसी प्रकार का भी छात्रावास का शुल्क नहीं बढ़ाएगा।
16 -लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों भोजन हेतु चलाए जा भोजनालय को परिषद कार्यकर्ताओं की मांग के अनुसार सत्र 2018-19 से वन डाइट वन पे के आधार पर प्रारम्भ करेगे।
17 -विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा एमफिल अथवा शोध छात्रों के प्रवेश प्रक्रिया में गड़बड़ी व ढिलाई ना बरते।
18 -लखनऊ विश्वविद्यालय एवं संबद्ध सभी महाविद्यालयों में प्रतिवर्ष अराजकता का माहौल एवं अव्यवस्थाओं का बोलबाला रहता है जिसे सुधारा जाए साथ ही लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सभी महाविद्यालयों में भी समय-समय पर एक जांच दल बनाकर कॉलेजों में देखभाल करें।
19 -लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी महाविद्यालय शिक्षक और छात्रों में संवाद स्थापित हो इस हेतु विश्वविद्यालय प्रशासन एवं महाविद्यालय प्रशासन छात्रों और शिक्षकों का संवाद कराने हेतु रचनात्मक सांस्कृतिक एवं वैचारिक कार्यक्रमों को समय-समय पर कराने की कृपा करें।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के दर्जनों कार्यकर्ताओं ने घंटों विश्वविद्यालय प्रशासन कुलपति सुरेंद्र प्रताप सिंह से वार्ता करते हुए विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति ने सेल्फ फाइनेंस में बढ़ रही फीस को 30% से घटाकर 10% बढ़ाने की बात की है। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति ने विश्वविद्यालय में पेयजल सुलभ शौचालय पुस्तकालय खेलकूद की व्यवस्था समस्त सभी महाविद्यालयों में एवं समस्याओं के समाधान हेतु माइग्रेशन डिग्री स्वच्छ छात्रावास स्वच्छ भोजन नवीन पुस्तकों से नए पुस्तकालय छात्र सहायता केंद्र, वुमन सेल परीक्षा परिणाम समय से देना परीक्षा समय से कराना, साथ ही किसी प्रकार छात्रों को कोई समस्या ना हो इस हेतु लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षक और छात्र मिलकर आपसी संवाद के आधार पर बिना भेदभाव के आधार पर विश्व विद्यालय में कक्षा में स्थापित करने के लिए हम सब लोग आगे बढ़ेंगे ऐसा आश्वासन विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं को दिया। विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं से लखनऊ विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय प्रशासन कुलपति एस पी सिंह प्रॉक्टर विनोद सिंह एवं रजिस्ट्रार आर के सिंह से 19 विषयों पर चर्चा हुई विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने किसी भी प्रकार से छात्रों पर अतिरिक्त शुल्क का बोझ ना पड़े इस हेतु आज अपना मांग पत्र विश्वविद्यालय प्रशासन को सौंपा।

I am currently working as State Crime Reporter @uttarpradesh.org. I am an avid reader and always wants to learn new things and techniques. I associated with the print, electronic media and digital media for many years.