Minister Manoj Sinha initiative school children smart in Ghazipur
July, 17 2018 21:01
फोटो गैलरी वीडियो

मंत्री मनोज सिन्हा के पहल से बच्चे हो रहे स्मार्ट

By: Vishesh Tiwari

Published on: Fri 12 Jan 2018 07:20 PM

Uttar Pradesh News Portal : मंत्री मनोज सिन्हा के पहल से बच्चे हो रहे स्मार्ट

सरकारी स्कूल का नाम सुनते ही जो पहली तस्वीर किसी के जेहन उभरती है वो एक खराब सी बिल्डिंग और अव्यावस्थाओं के बीच पढ़ रहे बच्चों की तस्वीर होती है, पर पीएम मोदी जब देश के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने इस तस्वीर को बदलने की सोची और देश से सभी सासंदों से अपील की कि वो कम से कम एक स्कूल को गोद लें, और उसे आदर्श स्कूल के रूप में विकसित करें। पीएम की इसी पहल को आगे बढ़ाते हुये जनपद गाजीपुर से सांसद और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने सदर के मिश्रौलिया स्थित प्राथमिक स्कूल को गोद लिया और इसे आदर्श स्कूल के रूप में विकसित करने का बीड़ा उठाया, और उसका परिणाम भी देखने को मिला जहाँ उनके निजी सचिव और यूनियन बैंक के साथ ही भारती फाउण्डेशन के संयुक्त प्रयास से इस स्कूल को स्मार्ट स्कूल बनाया जायेगा और इस दिशा में काफी काम किया भी जा चुका है। इसी के साथ रेल राज्य मंत्री ने स्कूल के समीप एक अत्याधुनिक शौचालय का भी उद्घाटन किया।

प्राथमिक विद्यालय मिश्रौलिया को लिया है गोद

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा जनपद में स्वच्छता और शिक्षा के क्षेत्र में कुछ नया और आधुनिक करना चाहते हैं। जिसके क्रम में आज उन्होंने मिश्रौलिया में 34 लाख की लागत से बने एक अत्याधुनिक शौचालय का उद्घाटन किया जिसकी खास बात ये है कि इसमें शौचालय के साथ ही ड्रेसिंग रूम की भी व्यवस्था की गयी है। इसके बाद इन्होंने अपने गोद लिये प्राथमिक विद्यालय मिश्रौलिया का उद्घाटन किया, और छात्रों के साथ स्मार्ट क्लास में बैठकर फोटो भी खिंचवाया, और उन्हें दुलारा भी। इस दौरान उन्होंने बताया कि इस स्कूल सहित कुल दस विद्यालयं में भारती फाउण्डेशन निशुल्क शिक्षा भोजन ड्रेस के साथ ही अध्यापकों की भी व्यवस्था करेगा। यहाँ के छात्रों को आनलाइन और आफलाइन कर उनका स्टेटस बढ़ाने के लिये वोडाफोन स्मार्ट क्लास भी आरंभ करेगा। उन्होंने कहा कि आज लोगों का स्टेटस इससे नहीं पता चलता है कि उनके पास कितना बड़ा मकान है बल्कि बस तय होता है कि लो आफलाइन हैं या आनलाइन। इसके साथ ही यूनियन बैंक आफ इंडिया के द्वारा खेल-कूद का सामान फर्नीचर एलइडी व कम्प्यूटर की व्यवस्था करने पर उन्होंने धन्यवाद भी दिया।

रेल राज्य मंत्री ने कहा कि आज जहाँ देश में स्वच्छता की बात हो रही है, वहीं उसको देखते हुये जनपद में आधुनिक शौचालय देना हमारा कर्तव्य है। इस दौरान इन्होंने बताया कि हमारे अन्दर भी पान खाने का एक दुर्गुण था  जो हमने बच्चों के लिये छोड़ने का संकल्प लिया है।साथ ही इन्होंने बताया कि एक दिन पूर्व पूरे विश्व के महान नेताओं की रैंकिंग आयी है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिका और रूस जैसेदेशों को पछाड़ते हुये विश्व के तीन महान नेताओं में शुमार हुये हैं जिसपर आज देश का गौरव पूरे विश्व में बढ़ा है।