Home » उत्तर प्रदेश » कैबिनेट मंत्री ने पुलिस लाइन में फहराया तिंरगा झंडा

कैबिनेट मंत्री ने पुलिस लाइन में फहराया तिंरगा झंडा

Cabinet minister hoisted 69 celebrate national flag

आज पूरे देश में 69वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया रहा है। प्रदेश के बहराइच जिले के पुलिस लाईन में  कैबिनेट मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने ध्वाजारोहण कर सलामी ली । मंत्री ने अपने संबोधन में जिले की पुलिस की सराहना  की। इस दौरान उन्हों ने जिले के सभी लोगों को बधाई दी। वहीं, स्कूली छात्र –छात्राओं के द्वारा भव्य क्रार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आज ही के दिन साल 1950 में भारत सरकार अधिनियम (एक्ट) (1935) को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था। वहीं 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा की ओर से संविधान अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू कर दिया गया। आज हमारा देश स्वतंत्रा दिवस मना रहा है। राजधानी लखऩऊ में सीएम योगी व राज्यपाल रामनाईक ने झंडारोहण का प्रदेशवासियों के बधाई दी।

ये भी पढ़े : लखनऊ मेट्रो: टीबीएम गंगा भी हजरतगंज पहुंची!

10 आसियान देशों के प्रमुख बने समारोह के मुख्य अतिथि

राजधानी दिल्ली में इस बार गणतंत्र दिवस बेहद खास होने जा रहा है. ऐसा पहली बार है जब इस समारोह में 10 देशों के प्रतिनिधियों निमंत्रण भेजा गया. दरअसल इसके पीछे सरकार की सोच विश्व मंच पर भारत की छवि मजबूत करने की है. ऐसा पहली बार है जब एक साथ 10 देशों को भारत के गणतंत्र दिवस में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण भेजा गया था. अभी तक सिर्फ एक या दो ही राष्ट्राध्यक्षों को बुलाया जाता रहा है, जिन 10 देशों को न्यौता भेजा गया है उनमें ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : संसाधनों के अभाव में भी काम कर रही है साइबर क्राइम सेल!

10 देशों के प्रमुख एक मंच पर

इन सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों को भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए निमंत्रण भेजा गया था.म्यांमार की सर्वोच्च नेता और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित आंग सान सू की को भी मुख्य अतिथि के तौर बुलाया गया है. ब्रुनेई के सुल्तान हसनअल बोल्किया को निमंत्रण भेजा गया है, इससे पहले वो 2012 में भारत आए थे. उनसे पहले किंग नोरोडोम 1963 को भारत आए थे.

लड़ाकू विमानों के हैरतअंगेज कारनामे भी परेड का आकर्षण

भारतीय वायुसेना द्वारा किए जाने वाले फ्लाई-पास्ट में भी हेलीकॉप्टर्स पर तिरंगे और तीनों सेनाओं के झंडों के अलावा एशियान का झंडा भी लहराता दिखाई देगा. इसके अलावा स्वदेशी निर्भय मिसाइल, आकाश मिसाइल प्रणाली, टी-90 भीष्म टैंक, स्वदेशी रडार स्वाथी, अश्वनी रडार शामिल हैं. पहली बार फ्लाईपास्ट में वायुसेना के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, रूद भी परेड का हिस्सा होंगे. इस साल फ्लाई पास्ट में कुल 38 विमान हिस्सा ले रहे हैं. इनमें 21 लड़ाकू विमान हैं, 12 हेलीकॉप्टर्स हैं और 04 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हैं. साथ ही एक एवैक्स टोही विमान है.

पीएम ने अमर जवान ज्योति पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने आज अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ थल सेना प्रमुख विपिन रावत और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर फहराया ध्वज और राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी गई.  वायु सेना के कमांडो ज्योती प्रकाश निराला (मरणोपरांत) को अशोकचक्र प्रदान किया गया.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

बसपा नेता मलिक कमाल यूसुफ ने ज्वाइन किया समाजवादी सेक्युलर मोर्चा

Shashank

सपा विधायक ने दी आत्मदाह की धमकी

Shashank

भाजपा छोड़ने की खबरों को रमाकांत यादव ने बताया अफवाह

Shashank