बस्ती: ग्राम प्रधान का अनोखा फरमान, शौचालय नहीं तो राशन नहीं

village head Unique order to encourage toilet construction

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को पूरा करने के लिये बस्ती के एक ग्राम प्रधान ने अनोखा फरमान जारी किया है. शौचालय का पैसा लेने के बाद भी जब ग्रामीण शौचालय नहीं बनवाये तो तंग आकर ग्राम प्रधान ने राशन देने से मना कर दिया, जिसके बाद गांव में शौचालय का पैसा लेकर भी शौचालय न बनवाने वाले पात्रों मे हडकंप मचा हुआ है. 

तभी मिलेगा राशन जब घर में होगा शौचालय

बस्ती जिले के विक्रमजोत ब्लाक के खान कला ग्राम पंचायत में ओडीएफ मिशन को पूरा करने के लिए शौचालय नहीं तो राशन नही का फरमान जारी कर दिया।

गांव के कोटेदार ने इस मुहिम पर पहल करते हुए राशन कार्ड धारकों को शौचालय निर्माण न होने पर अगले माह से राशन देने से मना कर दिया।

ग्राम प्रधान अजीत सोनी ने बताया कि गांव में लक्ष्य के सापेक्ष 95 प्रतिशत शौचालय निर्माण का काम पूरा कर लिया गया है। इस फरमान के बाद गांव के बचे हुए शौचालय निर्माण में तेज़ी आ गयी। जल्द ही शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा कर लिया जायेगा.

ग्राम प्रधान के फरमान से शौचालय निर्माण में आई तेजी:

विक्रमजोत ब्लाक में ओडीएफ मिशन को पूरा करने के लिए ग्राम पंचायत खान कला में शौचालय नही तो राशन नही मुहिम ने जोर पकड़ लिया है।

गांव में अब तक शौचालय विहीन परिवारों को गांव के स्वच्छाग्रहियों द्वारा कई बार प्रेरित किया गया. उसका भी कोई नतीजा निकलता न देख ग्राम प्रधान ने शत प्रतिशत शौचालय निर्माण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए ये फरमान जारी किया।

अब तक शौचालय से वंचित लोगो को ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव कनिक राम चौधरी ने गड्डा तैयार हो जाने पर चेक वितरण किया।

90 फीसदी शौचालय निर्माण पूरा: 

जिससे इस अभियान को गति मिल गयी। अब तक 120 लोगो को शौचालय की धनराशि दी जा चुकी है। शेष बचे ग्रामीणों ने चेक मिलने के बाद भी शौचालय निर्माण शुरू नहीं किया है जिनका राशन पानी बंद कर दिया गया है.

खान कला ग्राम पंचायत में 323 परिवार हैं। राजस्व गांव खान कला में 216 व प्रतापगढ़ कला में 107। गांव की कुल आबादी 2500 वर्ष 2011 की जनगड़ना के अनुसार।

गांव के 125 परिवार के पास पहले से निजी शौचालय था। 40 ने प्रेरणा से बनवाया।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Anuj Pratap singh

Related posts

बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने का मूल मंत्र है सपा-बसपा गठबंधन- शिवपाल

Shashank

PHOTOS: कुछ इस तरह अखिलेश ने मनाया मुलायम का जन्मदिन

Shashank Saini

निजी विद्यालयों की मनमानी, डीएम के आदेश की नाफरमानी

Kamal Tiwari