Home » उत्तर प्रदेश » लखनऊ महोत्सव 2018 में अटल ग्राम करेगा आकर्षित

लखनऊ महोत्सव 2018 में अटल ग्राम करेगा आकर्षित

Lucknow Mahotsav 2018: Atal Gram will Attract To People Free Wi-Fi

अटल संस्कृति, अटल विरासत की थीम पर 25 नवंबर से सजने वाले लखनऊ महोत्सव का परिसर पूरी तरह अटल में दिखेगा। महोत्सव स्थल से सभी प्रवेश गेट के साथ चारों तरफ भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के बड़े कटआउट लगेंगे। साथ ही सभी आयोजन अटल जी की याद में जुड़े होंगे। पूर्व प्रधानमंत्री पर आधारित दीर्घा प्रदर्शनी और अटल ग्राम भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। यह जानकारी लखनऊ महोत्सव समिति के उपाध्यक्ष व डीएम कौशल राज शर्मा ने दी। वह तैयारियों का जायजा लेने बंगला बाजार रोड स्थित स्मृति उपवन पहुंचे थे।

उन्होंने कहा कि प्रवेश द्वार पर गेटों का निर्माण इसे ध्यान में रखकर कराया जाए कि इससे दर्शकों के आने में कोई असुविधा ना हो। महोत्सव स्थल की पेयजल और सीवर लाइनों को उद्घाटन से पहले आखिरी बार फिर जांच लिया जाए। उन्होंने पर्यटन विभाग, नगर निगम, एलडीए, सिविल पुलिस, फायर पुलिस व ट्रैफिक पुलिस के साथ एफएसडीए की जिला इकाई के जिम्मेदारों को अल्टीमेटम दिया है कि सभी तैयारियों को 22 नवंबर तक पूरा कर रिपोर्ट दें।

आमंत्रण पत्र का डिजाइन तैयार कर अंतिम अनुमोदन के लिए सीएम कार्यालय भेजा गया

लखनऊ महोत्सव के आमंत्रण पत्र का डिजाइन तैयार कर अंतिम अनुमोदन के लिए सीएम कार्यालय भेजा गया है। इसके मुख्य आलेख्य में लखनऊ को बसाने से जुड़े लक्ष्मण जी के साथ नवाबी दौर की याद संजोए रूमी गेट संग अटल जी की तस्वीर को समायोजित कर सभी को संतुष्ट रखने की कोशिश की है। डिजाइन में उपयोग लाए गए रंगो के तालमेल और प्रयोग का भी खासा ध्यान रख भगवा रंग को अन्य पर प्राथमिकता दी गई है।

पोखरण विस्फोट और कारगिल जीत की याद में सेफ्टी प्वाइंट होंगे आकर्षण का केंद्र

स्मृति उपवन स्थल पर 25 नवंबर से शुरू होने वाले लखनऊ महोत्सव में पोखरण विस्फोट और कारगिल जीत की याद दिलाने के लिए सेफ्टी प्वाइंट दर्शकों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र बनेंगे। आयोजन समिति ने कोलकाता से आए कारीगरों को जिम्मेदारी सौंपी है। दर्शकों को सेफ्टी प्वाइंट पर प्रशासन मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी देगा ताकि मोबाइल नेटवर्क इन बालों को सहेजने में बाधा न खड़ी कर सके। आयोजन समिति से जुड़े प्रभारी अधिकारी व एडीएम टीजी अनिल कुमार ने बताया कि आयोजन के दौरान पूरे महोत्सव स्थल की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम भी तैयार किया जा रहा है।

अग्निकांड की रोकथाम के लिए स्टॉल पर फायर फाइटर सिस्टम अनिवार्य

इससे पूरे महोत्सव और पार्किंग स्थल पर नजर रखी जाएगी साथ ही प्रशासन ने महोत्सव स्थल पर अग्निकांड की रोकथाम के लिए स्टॉल पर फायर फाइटर सिस्टम रखना अनिवार्य किया गया है। केंद्रीयकृत पाइप लाइन बिछाकर आपातकाल में पानी की पर्याप्त व्यवस्था उद्घाटन से पहले सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि महोत्सव स्थल पर सोशल साइट से जुड़े एसएससी केंद्र, जन सुविधा केंद्र और निर्वाचन विभाग व आधार कार्ड बनवाने के निशुल्क भी लगाए जाएंगे। निर्वाचन विभाग के स्टाल वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के साथ ही पुरानी सूची की गड़बड़ी को दुरुस्त कराने और सूची में दर्ज मृतक के नाम कटवाने वाले फार्म भी मिलेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Sudhir Kumar

Related posts

किसान, युवा, बेरोजगार विरोधी है भाजपा सरकार – संजय सिंह

Sudhir Kumar

मवैया और दुर्गापुरी के बीच फिर फंसी मेट्रो, LMRC ने बताया तकनीकी खराबी

Sudhir Kumar

पुलिस अभ्यर्थियों का बड़ा प्रदर्शन, सीएम आवास घेरने की दी चेतावनी

Sudhir Kumar