Home » उत्तर प्रदेश » राज्यसभा चुनाव परिणाम: अरुण जेटली ने दर्ज की जीत

राज्यसभा चुनाव परिणाम: अरुण जेटली ने दर्ज की जीत

Arun Jaitley wins Rajya Sabha election

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया शाम चार बजे पूरी हो गई। सूत्रों के मुताबिक, शाम पांच बजे से मतगणना हो रही थी। वोटिंग के दौरान पहला परिणाम जहां तक सामने आया है उसमें वित्तमंत्री अरुण जेटली ने जीत दर्ज की है। हालांकि इसकी आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं हुई है। खबरों के मुताबिक, मतगणना को इलेक्शन कमीशन ने बैलेट पेपर में कुछ खामी के चलते रोक भी दिया था। दस सीटों पर प्रदेश से 11 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें भाजपा के आठ का राज्यसभा जाना तय है जबकि समाजवादी पार्टी की जया बच्चन को भी सुरक्षित माना जा रहा है।

बता दें कि प्रदेश में 403 विधानसभा सीट हैं इनमें से राज्यसभा की 10 सीटों पर हुए मतदान में 400 विधायकों ने वोट डाला। एक सीट भाजपा विधायक के निधन से रिक्त है जबकि दो विधायक जेल में रहने के कारण मतदान से वंचित रहे। भाजपा ने नौवीं सीट के लिए उम्मीदवार उतारकर मुकाबला रोचक बना दिया है।

इन चुनावों में एसपी विधायक हरिओम यादव और बीएसपी के मुख्तार अंसारी जेल में होने के कारण अपना वोट नहीं डाल सके। वहीं बिजनौर के विधायक लोकेंद्र चौहान का निधन होने के कारण उनका वोट भी नहीं पड़ सका। मतदान के दौरान सुबह से क्रॉस वोटिंग के लगातार संकेत मिल रहे थे। इसी बीच समाजवादी पार्टी के नितिन अग्रवाल के बाद बसपा के अनिल सिंह ने क्रॉस वोटिंग कर विपक्ष के सियासी गणित को बिगाड़ दिया।

अब विपक्ष के उम्मीदवार समाजवादी पार्टी की जया बच्चन और बहुजन समाज पार्टी के भीमराव अंबेडकर पर सभी की निगाहें टिक गई हैं। अगर भाजपा नौंवे उम्मीदवार अनिल अग्रवाल को जिताने में कामयाब रहती है तो विपक्ष के दोनों प्रत्याशियों में से किसी एक को ही राज्यसभा पहुंचने का मौका मिलेगा। निर्दलीय विधायक अमन मणि और सपा के नितिन अग्रवाल व बसपा के अनिल सिंह का वोट भाजपा को गया है।

इनके साथ निषाद पार्टी के विजय मिश्रा ने भी भाजपा उम्मीदवार को वोट किया है। बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को अभी तक कुल 34 वोट मिले हैं। इसमें बसपा के 17 वोट, समाजवादी पार्टी के 10 वोट और कांग्रेस के सात वोट शामिल हैं। अभी भी बसपा को जीत के लिए कम से कम दो से तीन वोट चाहिए। बीएसपी उम्मीदवार को एक वोट रालोद विधायक का भी मिलना है। इसके बावजूद जीतने के लिए बीएसपी को एक वोट की और जरूरत है।

बीएसपी के विधायक मुख्तार अंसारी को वोट डालने की अनुमति कोर्ट ने नहीं दी। बसपा के एक विधायक अनिल सिंह ने क्रॉस वोटिंग की है। इस तरह दो वोट कम हो गए हैं। समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी जया बच्चन के पास 47 विधायक हैं। इनमें से एक नितिन अग्रवाल ने भाजपा के उम्मीदवार को वोट किया है। दूसरे विधायक हरिओम यादव जेल में बंद है। इनके पास अब 45 वोट बचते हैं। इनमें से दस वोट अखिलेश ने पहले ही बसपा उम्मीदवार को देने का वादा कर चुके हैं। इस तरह 35 वोट बचते हैं। सपा के पास निर्दलीय विधायक के रूप में रघुराज प्रताप सिंह और विनोद सरोज का वोट हैं। जो जया बच्चन को मिलना तय है। उनके खाते में 37 वोट हो जाएंगे।

उन्नाव के पुरवा से बहुजन समाज पार्टी के विधायक अनिल सिंह ने मतदान के बाद कहा कि अंतरात्मा की आवाज पर मैंने भाजपा के प्रत्याशी को वोट दिया है। उन्होंने कहा कि अंतरात्मा से आवाज आने के बाद मैं अपने को रोक नहीं सका। उन्होंने कहा कि मैंने महाराज जी (योगी आदित्यनाथ) को वोट दिया है। वोट डालने के बाद अनिल सिंह ने कहा कि उन्होंने बसपा से बगावत नहीं की है बल्कि वोट अंतरात्मा की आवाज पर दिया है। हम महाराज जी के साथ है। वोट लालजी वर्मा को दिखाकर दिया है।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: डंपर से टकराई निजी बस, 5 की मौत 7 घायल

ये भी पढ़ें- बहराइच: दो सड़क हादसों में 2 की मौत 35 घायल

ये भी पढ़ें- बाइक सवार को बचाने के चक्कर में खाई में जा गिरी श्रद्धालुओं से भरी बस

ये भी पढ़ें- प्रतापगढ़: ट्रक-टेम्पो की भीषण टक्कर में 8 लोगों दर्दनाक मौत, 6 घायल

ये भी पढ़ें- कानपुर: तेज रफ्तार ट्रक ने सड़क किनारे खड़ी मां-बेटी को कुचला, मौत

ये भी पढ़ें- मासूम का शव मिलने के बाद एसपी ने सिपाही के साथ तालाब में घुसकर की जांच

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Arun Jaitley wins Rajya Sabha election vote counting continue

Related posts

ऊंचा पजामा पहनने वालों के लिए पाकिस्तान अपना बॉर्डर खोले दें-वसीम रिजवी

Shani Mishra

बिजनौर: दर्जनों गांवों के सैकड़ों नलकूपों का पानी गया पाताल, मचा हाहाकार

Sudhir Kumar

यूपी पुलिस अपनी गौरवशाली परंपरा बढ़ाती रहे-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Nisha Tiwari