Home » उत्तर प्रदेश » कुछ ऐसे अंदाज में फुटबॉल टूर्नामेंट देखने पहुंचे अखिलेश

कुछ ऐसे अंदाज में फुटबॉल टूर्नामेंट देखने पहुंचे अखिलेश

akhilesh-yadav-visite-football-tournament

युवा व तेजतर्रार खिलाड़ियों से सजी यूपी इलेवन की टीम ने ‘सुपर स्पोर्ट्स कप’ दसवीं इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट के तीसरे क्वार्टर फाइनल में कोलकाता की नामी टीम मोहम्मडन स्पोर्टिंग को पेनाल्टी के सहारे किए एकमात्र गोल के सहारे चौंकाते हुए 1-0 से जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में स्थान सुरक्षित कर लिया।

सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी (एसएसएस) के तत्वावधान में केडी सिंह बाबू स्टेडियम में खेले जा रहे चार लाख रूपए की प्राइजमनी वाले इस टूर्नामेंट में तीसरे दिन गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर हुए मैचों में चौथे क्वार्टर फाइनल में सीएजी, नई दिल्ली की टीम ने 2016 की चैंपियन जम्मू-कश्मीर को 6-1 से मात देते हुए अंतिम चार में जगह बना ली।

मोहम्मडन स्पोर्टिंग को 1-0 से चौंकाते हुए यूपी इलेवन सेमीफाइनल में

टूर्नामेंट के तीसरे क्वार्टर फाइनल में यूपी इलेवन के खिलाड़ियों ने शुरूआत से ही आक्रामकता दिखाई और प्रतिद्वंद्वी मोहम्मडन स्पोर्टिंग को संभल कर खेलने पर मजबूर कर दिया। हालांकि मोहम्मडन स्पोर्टिंग ने भी तेजी दिखाई लेकिन दोनों ही टीमों के डिफेंस के आला दर्जे के प्रदर्शन के चलते मैदानी गोल नहीं हो सका।

यूपी इलेवन की जीत में प्रतीक शर्मा की महत्वपूर्ण भूमिका रहीं जिन्होंने 37वें मिनट में मिली पेनाल्टी पर गोल दागते हुए टीम को मैच में निर्णायक बढ़त दिला दी। यह पेनाल्टी मोहम्मडन स्पोर्टिंग के खिलाड़ी द्वारा पेनाल्टी एरिया में गेंद को हाथ से रोके जाने के चलते यूपी इलेवन को मिली थी। इस गोल के सहारे यूपी इलेवन ने पहले हॉफ में 1-0 से बढ़त बना ली।

दूसरे हॉफ में मोहम्मडन स्पोर्टिंग के खिलाड़ियों ने वापसी की उम्मीद में ताबड़तोड़ हमले किए लेकिन खिलाड़ियों में तालमेल की कमी भारी पड़ी। इस दौरान टीम के कई तेजतर्रार शॉटों का यूपी इलेवन के गोलकीपर सतीश कुमार ने शानदार बचाव किया तो मांहम्मडन स्पोर्टिग के स्ट्राइकरों द्वारा प्रतिद्वंद्वी के गोलपोस्ट पर खेले गए कई शॉट यूपी इलेवन के गोलपोस्ट के पास से निकल गए।

वहीं यूपी इलेवन के खिलाड़ियों ने शानदार तालमेल का प्रदर्शन किया लेकिन उनकी ओर से दूसरा गोल नहीं हो सका। अंत में यूपी इलेवन ने 1-0 से मैच जीतते सेमीफाइनल में जगह बना ली।

-इण्डियन ऑयल ऑल इण्डिया फुटबॉल टूर्नामेंट

यूपी की इस जीत में एक खास बात यह रही कि यूपी की टीम में अधिकांश खिलाड़ी यूपी की उस अंडर-19 जूनियर टीम के सदस्य थे जिसने होशियारपुर (पंजाब) में गत दिसम्बर माह में हुई अंडर-19 नेशनल फुटबॉल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था जो इस वर्ग में यूपी का 52 साल बाद जीता गया स्वर्ण पदक है। इस मैच के मैन ऑफ द मैच यूपी इलेवन के शनि प्रकाश चुने गए।

टूर्नामेंट के चौथे व अंतिम क्वार्टर फाइनल मैच में सीएजी नई दिल्ली, ने जम्मू-कश्मीर की टीम को 6-1 से मात दी। इस मैच में सीएजी  से शाहनवाज बशीर ने उम्दा फुटवर्क का प्रदर्शन किया और टीम की झोली में जीत डाल दी। सीएजी से पहला गोल निखिल पाराशर ने खेल के 12वें मिनट में किया। इसके बाद शाहनवाज बशीर ने तेजी दिखाते हुए प्रतिद्वंद्वी के डिफेंस को भेदा और 14वें व 17वें मिनट में ताबड़तोड़ दो गोल दागते हुए टीम को 3-0 की बढ़त दिला दी।

-जम्मू-कश्मीर पर 6-1 की जीत से सीएजी भी अंतिम चार में

सीएजी के लिए चौथा गोल 33वें मिनट में मुमताज अख्तर ने किया। इसके तीन मिनट बाद ही जम्मू-कश्मीर से आसिफ मलिक ने 36वें मिनट में एक शानदार मूव बनाते हुए गोल कर दिया। पहले हॉपफ में सीएजी 4-1 से आगे रही। दूसरे हॉफ में सीएजी से जैक्सन दास ने खेल के 48वें व 60वें मिनट में गोल किए। इस मैच के मैन ऑफ द मैच सीएजी के शाहनवाज बशीर चुने गए।

टूर्नामेंट में तीसरे दिन खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबलों का शुभारंभ यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने फुटबॉल पर किक मारकर किया।  इस दौरान अखिलेश यादव का फुटबॉल प्रेम एक बार फिर सामने आया। एक अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी रहे अखिलेश यादव ने इस दौरान यह बताया कि अपने खेल के दिनों में उन्होंने ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर राबर्टो कार्लोस के साथ खेला है तथा कोई और ऐसा नहीं होगा जिसने ऐसे महान खिलाड़ी के साथ मैदान साझा किया हो।

उन्होंने कहा कि फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है जो दम और टीम वर्क का खेल है जिसमें अच्छे संचालन और ताल-मेल की जरूरत होती है तथा जो अच्छा खेलता है, वहीं जीतता है। एक अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी रहे अखिलेश यादव ने इस दौरान चुटीले अंदाज में कहा कि मेरे साथ इस खेल की एक पुरानी निशानी है तथा खेल की वजह से मेरी नाक इधर-उधर है तथा जिनकी नाक ऐसी होती है वहीं ऊंचाईयों को छूते है।

यह हमारा प्रिय खेल है लेकिन साथ में गरीब नौजवान और गांव के युवाओं का खेल है तथा इस खेल को बढ़ावा व लोकप्रियता बढ़ाने के लिए लगातार काम करने की जरूरत है। उन्होंनेे इस दौरान यह भी कहा कि जो खेलते है वह पिफट रहते है तथायदि लोगों को स्वस्थ रहना है तो एक खेल को अपनाना होगा। उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि जिस तरह फुटबॉल का क्रेज बढ़ रहा है मुझे उम्मीद है कि आने वाला समय क्रिकेट का नहीं फुटबॉल का होगा।

ये भी पढ़ें :IAS अनुराग की मौत में नया मोड़, चार महीने से नहीं मिली थी सैलरी!

उन्होंने कहा कि हमने अपनी सरकार में खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए कई काम किए है तथा अगली बार हम अपने घोषणापत्र में खिलाड़ियों के हित के लिए कई योजनाएं शामिल करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि दूरदर्शन के एडीजी पीपी शुक्ला, समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता जूही सिंह, दैनिक जागरण के यूपी हेड आशुतोष शुक्ला, टाइम्स ऑपफ इंडिया के स्थानीय संपादक राजा बोस, वरिष्ठ पत्रकार हेमंत तिवारी, सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के सीईओ धीरेन्द्र सिंह चौहान, अध्यक्ष प्रभजोत सिंह नंदा व अन्य भी मौजूद थे।

कल के मैचों के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान शाम चार बजे मौजूद रहेंगे।

कल के मैचः

पहला सेमीफाइनलः सनराइज एफसी बनाम उत्तराखंड फुटबॉल क्लब (दोपहर 12:00 बजे)

दूसरा सेमीफाइनलः सीएजी बनाम यूपी इलेवन (दोपहर 2:30 बजे)

[foogallery id=”176547″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Related posts

महिलाएं शरीर की बनावट के हिसाब से कपड़े पहने: रामशंकर विद्यार्थी

Shivani Awasthi

हार्दिक पटेल को इलाहाबाद रैली में खून से तौलेंगे कार्यकर्ता

Sudhir Kumar

संभल में गरजे आजम खां, सीएम योगी को दे दिया ‘नया नाम’

Shashank Saini