Home » क्राइम » गृह विभाग से यूनियन वॉर बुक गायब, हजरतगंज में एफआईआर

गृह विभाग से यूनियन वॉर बुक गायब, हजरतगंज में एफआईआर

Union War Book missing from Home Department FIR filed in Hazratganj

उत्तर प्रदेश के गृह विभाग से यूनियन वॉर बुक की प्रति संख्या 153 गायब हो गई है। केंद्र सरकार ने कार्रवाई के निर्देश दिए। आनन-फानन सचिवालय के अनुसचिव मनोज वर्मा ने हजरतगंज कोतवाली में मामले की शिकायत की। इंस्पेक्टर राधारमण सिंह के मुताबिक सचिवालय से गोपनीय दस्तावेज गुम होने की अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। वहीं केंद्र सरकार को है गोपनीयता प्रभावित होने की आशंका है।

गौरतलब है कि यूनियन वॉर बुक 2010 की प्रति संख्या 153 भारत सरकार का एक अति गोपनीय दस्तावेज है। बुक में युद्ध होने की दशा में सरकार क्या कदम उठाए? उसे क्या प्रोटोकॉल निभाने है? यह प्रमुख सचिव गृह एवं गोपन विभाग की अभिरक्षा में रखा जाता है। अनु सचिव ने तहरीर में जिक्र किया है कि फरवरी 2013 में उक्त दस्तावेज तत्कालीन प्रमुख सचिव गृह एवं गोपन विभाग की अभिरक्षा में था।

15 अक्टूबर 2013 को उनके स्थानांतरण होने के बाद दस्तावेज की खोजबीन की गई लेकिन, कोई सुराग नहीं मिला। केंद्र सरकार ने 17 फरवरी 2017 को पत्र लिखकर इस बाबत कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। केंद्र सरकार ने निर्देशित किया है कि यूनियन वॉर बुक बेहद टॉप सीक्रेट दस्तावेज है। इसके खोने से अधिकारिक गोपनीयता प्रभावित हो सकती है। अगर आशंका है कि बुक निर्धारित स्थान से कहीं और है तो फौरन नियम के अनुसार कार्रवाई कर इसकी तलाश करें।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Sudhir Kumar

Related posts

कलयुगी जीजा ने डेढ़ लाख में बेच दी साली, थाने में जमकर हंगामा

Sudhir Kumar

टीटीई बेटे ने माँ को कमरे में किया कैद, भूख-प्यास से हुई मौत

Sudhir Kumar

चार पन्नों का सुसाइड नोट लिखकर वृद्ध ने फांसी लगाकर दी जान

Sudhir Kumar