Home » क्राइम » मड़ियांव पुलिस ने 150 चेन लूटने वाले लुटेरे को गिरफ्तार किया

मड़ियांव पुलिस ने 150 चेन लूटने वाले लुटेरे को गिरफ्तार किया

Man Arrested for 150 Chain Snatching Incidents by Madiyaon Police

एसएसपी लखनऊ कलानिधि नैथानी के नेतृत्व में चलाए जा रहे अभियान के तहत मड़ियांव पुलिस ने एक शातिर चेन लुटेरा गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपी ने जब पुलिस की चेकिंग देखी तो वह डर कर भागने लगा। इस दौरान एक उपनिरीक्षक और दो पुलिस के सिपाहियों ने उसे दौड़ाकर पकड़ा। इस दौरान तीनों पुलिसकर्मी गिरकर घायल हो गए। आरोपी के कब्जे से पुलिस ने तीन घटनाओं की लूटी हुई चेन और उसकी निशानदेही पर दो सोने की चेन (कुल 5 चेन) 10,100 रुपए और एक अवैध तमंचा दो कारतूस बरामद किए हैं। सीओ अलीगंज स्वतंत्र कुमार सिंह ने जांबाज सिपाहियों को पुरस्कृत करने के लिए एसएसपी से बात करने को कहा है। फिलहाल अकेले होने के कारण आरोपी पर पुलिस शक नहीं करती थी। इसके कारण उसके हौसले बुलंद थे। पुलिस ने आरोपी को दबोच कर जेल भेज दिया है। अब शहर में चैन लूट की घटनाओं पर अंकुश लगेगा।

सीसीटीवी फुटेज से हुई गिरफ़्तारी

क्षेत्राधिकारी अलीगंज स्वतंत्र कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ की मड़ियांव पुलिस द्वारा बढ़ रही चेन स्नेचिंग की घटनाओं की रोकथाम करने के लिए सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए तो इसमें एक फुटेज के आधार पर संदिग्ध व्यक्ति को चिन्हित किया गया।

आरोपी हेलमेट लगाकर अकेले ही करता था लूट

सीओ ने बताया कि यह आरोपी हेलमेट लगाकर बाइक पर अकेले ही चैन लूट की घटनाओं को अंजाम देता था। उन्होंने बताया कि पुलिस चेकिंग कर रही थी इस दौरान एक व्यक्ति पैशन मोटरसाइकिल से महादेव होटल की तरफ से आ रहा था। मड़ियांव पुलिस द्वारा रोकने का प्रयास किया गया तो वह अपनी मोटरसाइकिल की स्पीड बढ़ा कर भागने लगा। जिसको पुलिस द्वारा संदेह होने पर दौड़ाकर पीछा करके घेरकर कुछ दूर पर ही पकड़ लिया गया।

आरोपी के पास से 3 और 2 चेन निशानदेही पर बरामद

पकड़े गए व्यक्ति से जब उसका नाम पता पूछते हुए जामा तलाशी ली गई तो उसने अपना नाम देवेंद्र सिंह पुत्र सुरेश सिंह निवासी 344/113 भवानीगंज बाजारखाला लखनऊ बताया। तलाशी के दौरान उस व्यक्ति के पास से 3 चेन बरामद हुई और 10100 रुपये भी बरामद हुए। इसके अलावा कमर में घुसा एक तमंचा भी बरामद हुआ दो जिंदा कारतूस भी बरामद हुए। आरोपी की निशानदेही पर 2 लूट की चेन और बरामद हुई।

लखनऊ में चेन लूटकर दिल्ली में बेचता था

सीओ ने बताया कि इस व्यक्ति के बारे में सख्ती से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि इंद्रपुरी कॉलोनी, प्रियदर्शनी कॉलोनी, राम राम बैंक, आई आई एम रोड से उसने लूट की है। क्षेत्राधिकारी ने बताया कि आरोपी नोएडाऔर दिल्ली में जाकर तिलक नगर में लूटी हुई चेन एक दुकान पर बेचता था और वहां से ट्रेन या बस से लखनऊ आकर अपनी बाइक से चेन लूट की घटनाओं को अंजाम देता था। उसके बाद फिर नोएडा दिल्ली चला जाता था।

वर्ष 2010 से चेन लूट की घटनांओं को दे रहा अंजाम

क्षेत्राधिकारी ने बताया कि बाजारखाला, पारा, नाका से भी आरोपी जेल जा चुका है। वह प्लाई फैक्ट्री में काम करता था। काम समाप्त होने के बाद अधिकतर अकेले कभी या साथी बबलू उर्फ राजू के साथ अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए अपनी मोटरसाइकिल से घूम कर चैन स्नैचिंग करता था। पूछताछ में आरोपी ने कबूल किया है कि वह 2010 से लगातार चैन लूट की घटनाओं को अंजाम दे रहा है। 2010 से अब तक विभिन्न स्थानों पर सैकड़ों चैन स्नैचिंग की घटनाएं अंजाम दे चुका है।

रायबरेली से भी जेल जा चुका 30 मुकदमों का हिस्ट्रीशीटर

मड़ियांव थाना अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया अभियुक्त के द्वारा लखनऊ और रायबरेली में 150 से अधिक लूट की घटनाएं की गई है। आरोपी बाजारखाला का 2015 से हिस्ट्रीशीटर है और इसके विभिन्न थानों में करीब 30 मुकदमा पंजीकृत है। थानाध्यक्ष ने बताया कि चुनाव के मौसम के आरोपी से ज्यादा पूछताछ नहीं की गई है। हो सकता है मुकदमे और बढ़ जाएं। उन्होंने बताया कि आरओपी रायबरेली के मिल एरिया से भी लूट के आरोप में जेल जा चुका है।

लुटेरा वाहन के कागज रखता था कम्प्लीट

मजे की बात ये है कि आरोपी के जो बाइक घटनाओं में इस्तेमाल करता था वह उसी के नाम थी। ये बाइक अपने घर में ही रखता था। आरोपी गाड़ी के कागज, प्रदूषण से लेकर हर एक कागज मेंटेन रखता था ताकि अगर पुलिस पकड़े तो उसके पास पूरे कागज मिले।

आरोपी ने नोएडा में ख़रीदे थे जूते

सीओ ने बताया कि आरोपी को पुलिस ने हिरासत में लिया। उसके बाद उसके जूते से उसकी निशानदेही की गई कि वह नोएडा में ख़रीदे गए थे। इसके अलावा कई तथ्य हैं जो प्रकाश में आए हैं जिनको लेकर गहनता से पूछताछ कर रही है। सीओ ने बताया कि जाँच के दौरान पुलिस की टीम दिल्ली भी जाएगी जहां वह लूट की चेन बेचता था।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

Reporter : Sudhir Kumar

Related posts

दहेज ने ली एक और जान, फंदे से लटकी मिली विवाहिता

Sudhir Kumar

विहिप की धर्मसभा में साधु के भेष में घुस सकते हैं ‘आतंकी’, सुरक्षा बढ़ाई गई

Sudhir Kumar

शहीद पथ पर कंटेनर की टक्कर इनोवा पलटी, दो की मौत 3 घायल

Sudhir Kumar

Leave a Comment