india won under 19 world cup 2018 beating Australia
February, 25 2018 23:20
फोटो गैलरी वीडियो

भारत ने कंगारुओं को हराकर चौथी बार किया अंडर-19 विश्व कप पर कब्ज़ा

Kamal Tiwari

By: Kamal Tiwari

Published on: शनि 03 फरवरी 2018 01:36 अपराह्न

Uttar Pradesh News Portal : भारत ने कंगारुओं को हराकर चौथी बार किया अंडर-19 विश्व कप पर कब्ज़ा

न्यूजीलैंड की जमीन पर आज अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्डकप में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से था. ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन पूरी टीम 216 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर भी नहीं खेल पायी. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 216 रनों के स्कोर पर सिमट गई. इशान पोरेल ने दो बड़े झटके दिए वहीँ स्पिनरों ने ऑस्ट्रेलिया को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया और उप्पल के साथ मर्लो ने बड़ी साझेदारी कर टीम को संभाला लेकिन अनुकूल ने उप्पल को चलता किया. वहीँ नागरकोटी ने 2 विकेट झटककर ऑस्ट्रेलिया की मुसीबतें बढ़ा दी. शिवम मावी ने भी 1 विकेट झटका. भारत ने 8 विकेट से फाइनल मुकाबला जीत लिया. मनजोत 101 रन और हार्विक 47 रन बनाकर नाबाद रहे.

मनजोत का शतक, भारत ने चौथी बार जीता विश्व कप ख़िताब

ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराकर भारत ने चौथी बार विश्व कप ख़िताब अपने नाम किया. कप्तान पृथ्वी शॉ ने 29 रन बनाये. उनके बाद खेलने आये शुभमन गिल ने 31 रनों की पारी खेली. लेकिन मैच का आकर्षण मनजोत कालरा रहे. शुभमन के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज हार्विक ने मनजोत के साथ साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर तुषारापात कर दिया. भारत के लिए अच्छी बात ये है कि इस टूर्नामेंट से एक अच्छी बेंच तैयार होती दिखाई दे रही है और निश्चित ही इस टीम के खिलाड़ी आने वाले दिनों में सीनियर टीम में खेलते दिखाई देंगे.

राहुल द्रविड की कोचिंग ने दिलाई ट्राफी:

पूरे टूर्नामेंट में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया और भारत की टीम शुरू से ही ख़िताब की दावेदार मानी जा रही थी लेकिन इसके पीछे राहुल द्रविड की मेहनत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है जो कोच की भूमिका में खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करते रहे. शांत स्वाभाव वाले इस खिलाड़ी ने भारत को कई मैच जीताये. मिस्टर कूल के नाम से जाने जाने वाले राहुल द्रविड की अगुवाई में जूनियर टीम ने बेहतरीन खेल दिखाया और बेहद आसानी से अपने सारे मुकाबले जीते.

पाक को हराकर फाइनल में पहुंची थी भारतीय टीम

भारत ने अंडर 19 विश्व कप में पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर फाइनल में जगह बना ली थी जहाँ उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हो रहा था. ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहले ही जगह बना ली थी. भारत की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 272 रन बनाये थे लेकिन जवाब में पाक की पूरी टीम महज 69 रनों के स्कोर पर घुटने टेकने को मजबूर हो गई.

U19WC फाइनल: भारत को 217 रनों का लक्ष्य, बारिश ने रोका खेल

भारत का विश्व कप में शानदार सफर

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को एकतरफा मुकाबले में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. भारत ने इस विश्व कप में अभी तक आस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को मात दी है जबकि अफगानिस्तान से हारने के बाद पाकिस्तान ने आयरलैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका को हराया है. बांग्लादेश की टीम को भारत ने आसानी से हरा दिया. बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने कोई  प्रतिरोध नहीं दिखाया और एक के बाद एक वो सिमटते चले गए. शिवा सिंह और पराग ने दो-दो विकेट झटके जबकि अभिषेक शर्मा और अनुकूल ने भी 1-1 शिकार किया. भारत ने सेमीफाइनल में पाक को हराने के बाद फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया और चौथी बार विश्व कप पर कब्ज़ा जमाया.

अफगानिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची थी ऑस्ट्रेलिया की टीम

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को एकतरफा मुकाबले में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. भारत ने इस विश्व कप में अभी तक आस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को मात दी है जबकि अफगानिस्तान से हारने के बाद पाकिस्तान ने आयरलैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका को हराया है.

Kamal Tiwari

Journalist @weuttarpradesh cover political happenings, administrative activities. Blogger, book reader, cricket Lover. Team work makes the dream work.