ind vs south africa 5th one day international live update
August, 16 2018 09:24
फोटो गैलरी वीडियो

भारत को अतिउत्साह से बचना होगा, द. अफ्रीका से मुकाबला आज

Kamal Tiwari

By: Kamal Tiwari

Published on: Tue 13 Feb 2018 03:20 PM

Uttar Pradesh News Portal : भारत को अतिउत्साह से बचना होगा, द. अफ्रीका से मुकाबला आज

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच 6 एकदिवसीय मैचों की सीरीज का 5वां मैच पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जा रहा है. पिच बल्लेबाजी के लिए काफी अच्छी दिखाई दे रही है लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि दूसरी पारी में पिच कैसा बर्ताव करती है. अफ्रीका ने चौथे मैच में वापसी करते हुए सीरीज को अभी जीवित रखा है. दक्षिण अफ्रीका आज जीत दर्ज कर अंतिम मुकाबले को रोचक बनाने की कोशिश है जबकि भारतीय टीम आज का मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका की धरती पर इतिहास रचने का सपना देख रही है और इसके पीछे सीरीज में शुरुआती 3 मैचों में मिली जीत का बड़ा योगदान रहा है.

अफ्रीका ने सीरीज में की वापसी

गुलाबी ड्रेस में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अपराजित रहने का रिकॉर्ड कायम रखा और भारत को हराकर सीरीज में अपना मैच जीता. चहल की नो बॉल ने भारत से मैच छीनने का काम किया जबकि श्रेयस अय्यर ने भी महत्वपूर्ण मौके पर कैच टपककर अफ्रीका को वापसी का मौका दे दिया. दोनों टीमें कोई बदलाव करती दिखाई नहीं दे रही हैं. लेकिन अंतिम समय में कप्तान अपना बेस्ट 11 ही चुनेगा.

3 -0 के बाद भारत ने दिया अफ्रीका को मौका:

भारत 270 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरा लेकिन रोहित जल्दी ही आउट हो गए उसके बाद धवन के साथ कोहली ने साझेदारी बनानी शुरू कर दी थी. लेकिन आपसी तालमेल का अभाव उस वक्त दिखा जब शिखर धवन रन आउट होकर पवेलियन चले गए. उसके बाद खेलने आये रहाने ने कोहली का साथ दिया और भारत को जीत के करीब ले गए. कोहली ने शानदार जड़ा जबकि रहाने ने 79 रन बनाये. भारत ने 6 विकेट से ये मैच जीत लिया. मेजबानों के खिलाफ डरबन में भारत की ये पहली जीत रही. इसके पहले फाफ के 120 रनों की मदद से अफ्रीका एक चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा लेकिन भारतीय बल्लेबाजों ने सही समय पर अपनी ताकत दिखाई और मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली.

मिडल आर्डर का रन ना बनाना परेशानी का सबब:

शीर्ष क्रम में रोहित शर्मा के असफल रहने और मध्यक्रम में पंड्या के रनों के लिए जूझने के बाद रहाने के साथ श्रेयस/जाधव को रन बनाने होंगे. शीर्ष क्रम में कोहली और धवन ने बाकी खिलाड़ियों द्वारा रन न बनाने की कमी को ढकने का काम किया है. लेकिन साथ ही कोहली का स्पिनर्स पर ज्यादा भरोसा पिछले मैच की तरह भारी पड़ सकता है. स्पिनर्स के रन देते रहने के बाद भी पिछले मैच में बुमराह और भुवी को अटैक से कोहली ने दूर रखा था.

Kamal Tiwari

Journalist @weuttarpradesh cover political happenings, administrative activities. Blogger, book reader, cricket Lover. Team work makes the dream work.