You Already Reviewed
शिवप्रताप शुक्ल के सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोरखपुर के कोथा खास गाँव का #RealityCheck (Star Rating : 0)

केंद्र में वित्त राज्यमंत्री और उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद शिव प्रताप शुक्ल ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोरखपुर संसदीय क्षेत्र के बांसगांव तहसील के कोथा खास गाँव को गोद लिया है. शिव प्रताप शुक्ल ने इस गाँव को करीब साढ़े तीन साल पहले गोद लिया था.

शिवप्रताप शुक्ल के सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोरखपुर के कोथा खास गाँव का #RealityCheck

आज गाँव की मुख्य सड़क समेत ज़्यादातर सड़कों की हालत बढ़िया है. गाँव की गलियों में भी नालियों को पक्का करवाकर इंटरलॉकिंग करवाई गयी है.

कुछ वर्ष पहले बना सामुदायिक भवन अभी तक गाँव को हैण्डओवर नहीं किया गया. आलम यह है किसी यह बिना इस्तेमाल के ही अब जर्जर हो चुका है. गाँव में कोई खेल का मैदान भी नहीं हालाँकि मैदान बनाने की स्वीकृति तहसील स्तर से मिल चुकी है.

गाँव में स्वास्थ्य व्यवस्था ख़ुद ही बीमार नज़र आती है. यहाँ का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अब एक खंडहर का रूप ले चुका है. गाँव का पूर्ण विद्युतीकरण किया जा चुका है मगर बिजली आपूर्ति की स्थिति दयनीय है. गाँव का डाकघर बिना भवन के एक निजी मकान में चल रहा है जिस पर डाकघर का कोई बोर्ड भी मौजूद नहीं है. डाक कर्मचारी यहाँ नियमित मौजूद नहीं रहते.

कोथा खास आदर्श ग्राम में दो प्राथमिक स्कूल, एक पूर्व माध्यमिक और एक हाईस्कूल मौजूद है. स्कूलों की सुविधाओं में कुछ इजाफ़ा तो नहीं हुआ मगर इनकी स्थिति संतोषजनक कही जा सकती है. गाँव में कोई इंटर कॉलेज या डिग्री कॉलेज न होने से आगे की पढाई के लिए लोगों को दूसरी जगहों का रुख करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें : REALITY CHECK : SANSAD ADARSH GRAM YOJANA (SAGY) OF UTTAR PRADESH

प्रधानमंत्री मोदी का स्वच्छता अभियान भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है. यहाँ बने ज़्यादातर शौचालय अधूरे पड़े है क्योंकि गाँव वालों को पहली क़िस्त के बाद दूसरी क़िस्त मिली ही नहीं. लिहाजा लोग खुले में शौच जाने को मजबूर है. गाँव के लोग पीने के पानी के लिए अभी भी हैण्डपंप पर निर्भर है. गोद लेने के बाद सांसद ने यहाँ की सिंचाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एक ट्युबेल का निर्माण करवाया है.

कुल मिलाकर देखे तो आधे अधूरे विकास से इस गाँव के आदर्श गाँव बनने का सपना अब भी अधूरा है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Kamal Rani

UP News Desk

Kanta Kardam

UP News Desk

Vikas Gupta

UP News Desk