You Already Reviewed
योगी आदित्यनाथ के सांसद आदर्श ग्राम जंगल औराही का #RealityCheck (Star Rating : 0)

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत एक गोद लिया गाँव है गोरखपुर जिले का जंगल औराही. इसे यहाँ के पूर्व सांसद योगी आदित्यनाथ ने गोद लिया था. और शायद गोद लेकर वे इसे भूल गये. वैसे तो इन्हें अब तक 3 गांवों की काया पलट कर देनी चाहिए थी पर इनसे के गाँव भी नहीं संभला.

2017 तक, जंगल औराही 3 साल बाद भी विकास की बात जोह रहा है. यहाँ की स्थिति सरकार के किये दावों की पोल खोलती है. यहाँ अब भी पानी निकाय की कोई व्यवस्था नहीं है और लोग घर के आगे गड्ढा खोद कर पानी बहने से रोकते हैं. इस रुके हुए पानी में मच्छर पनप रहे हैं जो बीमारियाँ फैला रहे हैं. और बिमारियों के इलाज़ के लिए यहाँ कोई अस्पताल भी नहीं है. यहाँ के लोगों को इलाज़ के लिए गोरखपुर मेडिकल कॉलेज जाना पड़ता है. कमिशन खोरी के चक्कर में नाली का निर्माण भी बीच में रुक गया. पीने वाले पानी की पाइप लाइन भी आधी ही बिछी और आधी इधर उधर बिखरी पड़ी है. कुछ पाइपों का मुंह तो नाली या उसके आस पास पड़ा हुआ था.

इंदिरा आवास में भी धान्धलेबाज़ी हुई जिसकी वजह से वो काम भी रुका हुआ है. वहां के निवासियों का कहना है की कमिशन ले के एक किश्त तो दी गयी और दूसरी किश्त का तो कोई अता पता ही नहीं है.

स्वच्छ भारत अभियान के तहत बनने वाले शौचालय तक यहाँ नै बने हैं. ग्रामीण अब भी खुले में शौच करने पर मजबूर हैं.

हालाँकि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद यहाँ बिजली का काम तेज़ी से हो रहा है. लोग खुश हैं की अब पोल लग गये हैं और तारें खिंच रही हैं. अब कम से कम यहाँ बिजली तो होगी.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Kalraj Mishra

UP News Desk

Sanjay Kumar Mishra

UP News Desk

Gorakh Nath

UP News Desk