You Already Reviewed
सोनिया गाँधी के सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत रायबरेली के उडवा गाँव का #RealityCheck (Star Rating : 0)

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और राय बरेली की वर्तमान सांसद सोनिया गाँधी ने भी सांसद आदर्श ग्राम योजना के शुरू होने की कुछ दिनों के अन्दर ही राय बरेली का एक उडवा को गोद लिया था. इन गाँव की हालत भी बाकि गांवों से ज्यादा अलग नहीं है. गाँव की हालत देख कर ऐसा लगता है की सोनिया गाँधी ने गाँव को गोद ले तो लिया पर केवल खानापूर्ति करने के लिए. गाँव को गोद लेने के बाद इन्होने कभी इसकी सुध नहीं ली.

यहाँ तो सरकारी स्कूल में भी गन्दगी का अम्बार है. सफाई के नाम पे यहाँ कुछ भी नहीं है. स्कूल के शौचालय उपयोग में नहीं लाये जाते और महीनों से साफ़ नहीं हुए. इस स्कूल में मात्र 4 शिक्षक (शिक्षामित्रों सहित) हैं. और उनमें से रोज़ कोई नहीं आता. पुरे स्कूल की ज़िम्मेदारी सिर्फ एक शिक्षक पर है और 5वीं तक के सभी छात्र एक ही कक्षा में बैठ के पढ़ते हैं. जहाँ शिक्षा की ये हालत है, सोचिये वहां बाकि चीजों की क्या हालत होगी.

राय बरेली बहुत सालों से कांग्रेस का गढ़ रहा है, परन्तु यहाँ की हालत देख के ऐसा लगता नहीं है. विकास तो यहाँ छू तक नहीं गया.

यहाँ 90% घरों में अब भी शौचालय नहीं है और लोग अब भी खुले में शौच करने पर मजबूर हैं. यहाँ रोज़गार की भी व्यवस्था नहीं है. एक सड़क के अलावा यहाँ कोई और काम नहीं हुआ है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Narendra Modi

UP News Desk

Tejendra Nirwal

UP News Desk

Devendra Singh Rajput

UP News Desk