You Already Reviewed
शरद त्रिपाठी के सांसद आदर्श ग्राम सांडे ख़ुर्द का #RealityCheck (Star Rating : 0)

जनपद मुख्यालय से 31 किलोमीटर की दूरी पर बसे गाँव सांडे ख़ुर्द को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत संत कबीर नगर के सांसद शरद त्रिपाठी ने 2014 में गोद लिया था. तीन साल पहले जब सांसद ने इस गाँव को गोद लिया तब लोगों के ख़ूब खुशियाँ मनाई उन्हें लगा की अब गाँव में विकास की अलख जागेगी मगर तीन साल बाद आज गाँव की तस्वीर लगभग वैसी ही है.

गन्दगी से भरी नालियां, टूटी-बदहाल सड़के और ख़राब पड़े हैण्डपंप इस गाँव की पहचान बन चुके है. मुख्य मार्ग हो या गाँव की कोई और सड़क सब खस्ताहाल है और इसके गड्ढे गाँव के विकास की कहानी बताते है. रिबोर के आभाव में 10 से 12 इंडिका मार्क हैंडपंप ख़राब और दूषित जल दे रहे है. इन्सेफ्लाईटिस प्रभावित इस क्षेत्र में लोगों का उत्साह अब मायूसी बन चूका है.

गाँव की स्वास्थ्य सेवायें ख़ुद ही बीमार नज़र आ रही है.

सांसद ने यहाँ इंटरकॉलेज और डिग्री कॉलेज खोलने का वादा किया था मगर वो भी अब तक अधुरा है. गाँव वालों में बचत की आदत को बढ़ावा देने के लिए शरद त्रिपाठी ने यहाँ डाकघर खोलने का वादा किया था मगर तीन ससाल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी अबतक गाँव वालों को डाकघर नसीब नहीं हो पाया. बच्चों में खेल के प्रति रूचि को बढ़ाने के लिए गाँव में एक स्टेडियम खोलने का वादा मगर अब उस वादे को सांसद महोदय भूल चुके है.

चाहे पेंशन स्कीम हो, इंदिरा आवास या राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन कोई भी सरकारी योजना गाँव में प्रभावी ढंग से लागू हुई नज़र नहीं आती. आलम यह है की आज साढ़े तीन साल बाद यह गाँव केवल नाम से ही आदर्श नज़र आता है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Harish Dwivedi

UP News Desk

Sadhvi Savitri Bai Phule

UP News Desk

Rajesh Kumar Yadav

UP News Desk