You Already Reviewed
साक्षी महाराज के सांसद आदर्श ग्राम टीकरगढ़ी का #RealityCheck (Star Rating : 0)

उन्नाव के सांसद साक्षी महाराज ने नवम्बर 2014 में जिला मुख्यालय से पांच किलोमीटर दूर 4500 की आबादी वाले टीकरगढ़ी गाँव को गोद लिया तो गाँव वालों को लगा की अब शायद विकास का जो पहिया वर्षों से रुका है वो चल पड़ेगा.

Tikargarhi

स्थानीय लोगों में उत्साह इस कदर था की गाँव के गंगा प्रसाद नाम के व्यक्ति ने साक्षी महाराज को गौ शाला निर्माण के लिए अपनी एक बीघा ज़मीन तक दान में दे दी.मगर लगभग चार साल का वक़्त बीत चुका है मगर यहाँ कुछ भी ऐसा नहीं जिसे आदर्श कहा जा सके.

गाँव की ज़्यादातर सड़कें और नालियाँ टूटी हुई है जिनकी सुध लेने वाला कोई नहीं दिखता. देश में ज़ोरों शोर से चलने वाला स्वच्छता अभियान इस गाँव में विलुप्त दिखाई पड़ता है. गाँव में शौचालय बनने की रफ़्तार इतनी धीमी है की अब भी 80 फ़ीसदी से ज्यादा लोग खुले में सोच करने को मजबूर है. गाँव का स्वास्थ्य केंद्र ज़्यादातर समय बंद ही रहता है, चार साल बीत जाने के बाद भी यहाँ की स्वास्थ्य व्यवस्था ख़ुद बीमार नज़र आती है. यहाँ डॉक्टर कभी-कभी ही मिलते है, ऐसे में असमय बीमार पड़ने वालों के लिए जिला अस्पताल ही एकमात्र सहारा है. गाँव का प्राइमरी स्कूल नया बना है और अच्छे हालत में है,स्थानीय सांसद ने अपनी सांसद निधि का उपयोग करके गाँव में सोलरलाइट ज़रूर लगवाई है मगर बिजली, पानी और सड़क जैसी ज़्यादातर मूलभूत सुविधायें अब भी नदारद है.

बेरुखी का आलम ये है की गाँव वाले अब खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Pandit Radha Krishna Sharma

UP News Desk

Anita Singh Rajput

UP News Desk

Om Prakash Sharma

UP News Desk