You Already Reviewed
साध्वी निरंजना ज्योति के सांसद आदर्श ग्राम का #RealityCheck (Star Rating : 0)

सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत केन्द्रीय राज्य मंत्री और फतेहपुर की सांसद साध्वी निरंजना ज्योति ने अमौली ब्लॉक के परसेढा और विजयीपुर ब्लॉक के रामपुर गाँव को गोद लिया था.

Sadhvi NIranjana Jyoti SAGY adopted Village Parsetha

परसेढा पहले से ही लोहिया गाँव घोषित है.तीन साल पहले जब सांसद ने परसेढा को गोद लिया तो यहाँ के लोगो को लगा की अब उनके गाँव को दोहरा लाभ मिलेगा, गाँव की तस्वीर बदलेगी और विकास का पहिया चल पड़ेगा. गाँव में शुरुआत में नाली और खडंजा का काम हुआ मगर उसके बाद विकास के नाम पर केवल मुआयना और बैठके ही हुई है. सड़क, आवास, शौचालय निर्माण और पेयजल की समस्या अब भी जस की तस बनी हुई है. 2016 में दस हज़ार की आबादी वाले रामपुर को सांसद महोदया ने गोद लिया मगर यह गाँव अभी तक आदर्श विकास के श्रीगणेश का इंतज़ार कर रह है.

इन दोनों गाँवों में विकास आख़िरी गिन ही रह था की तब तक सांसद जी ने हसवां ब्लॉक के दनियालपुर को गोद ले लिया. गोद लिए जाने के समय दनियालपुर में न तो इंटरकॉलेज था, न स्वास्थ्य केंद्र, न बैंक और ना ही डाक खाना. इन्टरनेट की बात करना तो बेमानी ही थी. आज की हालत भी अमूमन वैसी ही है. लोग खुले में शौच जाने को मजबूर है और गंदगी का अम्बार देखकर लगता है की यहाँ के लोगों को पता ही नहीं की स्वच्छता किस चिड़िया का नाम है. योजना के अनुसार 2016 तक एक आदर्श गाँव और 2019 तक हर सांसद को तीन गाँवों को आदर्श गाँव बनाना था मगर साध्वी निरंजना ज्योति के तीनो ही गाँवों में नाम को छोड़कर और कुछ आदर्श नहीं दिखता.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Arun Pathak

UP News Desk

Rajendra Agarwal

UP News Desk

Ramvriksh Singh Yadav

UP News Desk