You Already Reviewed
राम चरित्र निषाद के सांसद आदर्श ग्राम आरा का #RealityCheck (Star Rating : 0)

मछलीशहर लोकसभा में जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर करंजाकला विकास खंड के आरा गाँव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत राम चरित्र निषाद ने गोद लिया है.

आठ हज़ार की आबादी वाले इस गाँव में 90 फ़ीसदी लोग पिछड़ी जाति से आते है. सांसद ने जब इस गाँव को गोद लिया तो गाँव वालों से सड़क, बिजली, पानी, शौचालय और लाइब्रेरी जैसे ढेरों वादे किये. गाँव वालों ने भी उनपर ऐतबार किया मगर साढ़े तीन साल बीत जाने के बाद भी गाँव की सूरत जस की तस है. बेरुखी का आलम यह है सांसद महोदय ने अब इस गाँव में आना भी बंद कर दिया.

गाँव की मुख्य सड़क में अब केवल गड्ढे ही नजर आते है. सालों पहले बनी इस सड़क की गिट्टियां तक उखड़ चुकी है. गाँव की गलियां अब भी कच्ची है. इस गाँव में सांसद के गोद लेने से पहले एसबीआई की एक शाखा थी मगर वो भी अब किमी दूर दूसरे गाँव बिछ्लापुर में खुल गई है. गाँव में पहले से ही एक उप डाकघर है जो सप्ताह में कभी कभार ही  ही खुलता है. गाँव में एक पशु चिकित्सालय है जिसका भवन भी अब जर्जर हो चुका है. गाँव में एक होमियोपैथी चिकित्सालय भी है जो बदहाली का शिकार हो चुका है.

आरा गाँव में पीने के पानी की गंभीर समस्या है. यहाँ एक ओवरहेड टैंक का निर्माण हो रह है मगर अभी काम के नाम पर बस उसका बोरिंग ही हो सका है. सांसद राम चरित्र निषाद की तरफ से गाँव में 10 सोलर लाइट और 6 हैण्डपंप लगवाये गए है मगर आबादी के लिहाज़ से ये पर्याप्त नहीं है. गाँव में अबतक पूर्ण विद्युतीकरण नहीं हो सका है. कई बस्तियां आज भी अँधेरे में डूबी है. कई घरों तक पहुँचने के लिए तो यहाँ रास्ता भी नहीं है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Dr. Mahesh Sharma

UP News Desk

सत्यपाल सिंह सैनी के सांसद आदर्श ग्राम लहरावन का #RealityCheck

UP News Desk

Dayaram Chaudhary

UP News Desk