You Already Reviewed
पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल के सांसद आदर्श ग्राम पिपरा माफ का #RealityCheck (Star Rating : 0)

महोबा जिले के श्रीनगर थाना क्षेत्र के पिपरा माफ गाँव को हमीरपुर से भाजपा के सांसद पुष्पेन्द्र सिंह चंदेल ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत गोद 2014 में गोद लिया. सांसद के गोद लेने के बाद निराश लोगों में आशा की एक किरण जगी थी.

Pipra maaf
मगर आज की बदहाल तस्वीरें गांववालों की बदहाल का सबब है. यह गाँव नाम को छोड़कर बाकी किसी भी चीज़ में आस-पास के गाँवों से अलग नहीं दिखता. गाँव में 5वीं के बाद पढ़ने की व्यवस्था नहीं. सांसद हाईस्कूल और इंटर कॉलेज खुलवाने का वादा भूल गए. गाँव की मुख्य सड़क समेत ज़्यादातर सड़के टूट चुकी है जिन पर बरसात में चलना टेढ़ी खीर साबित होता है. गाँव में न ही कोई बैंक है और न ही कोई डाकघर. यहाँ इन्टरनेट किसी सपने की तरह लगता है. सिंचाई के पर्याप्त साधन न होने से कृषि व्यवस्था चौपट हो चुकी है और रोजगार की तलाश में कई लोग यहाँ से पलायन कर गए है.

गाँव में शुरुआत से ही पीने के पानी की समस्या रही है. सांसद ने गाँव वालों से पानी की टंकी बनवाने का वादा किया था मगर साढ़े तीन साल बीत जाने के बाद भी गाँववाले अब भी टंकी बनने का इंतज़ार का रहे है.

गाँव में न ही कोई स्वास्थ्य केंद्र है और न ही कोई बारात घर. प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी संसद आदर्श ग्राम योजना के लिए इस गाँव की स्थिति किसी ज़ोरदार तमाचे से कम नहीं. इस गाँव में स्वच्छता का आलम ऐसा है मानो यहाँ की स्थिति स्वच्छता अभियान का मखौल उड़ा रही हो.

कुल मिलाकर 21वीं सदी में रह रहा यह गाँव अब भी कई साल पीछे है. स्थानीय लोगों की माने तो सांसद ने इसे गोद लेकर मात्र रस्म अदायगी भर की है. अब इस गाँव के लोग कूद को ठगा महसूस कर रहे है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Pushpendra Singh Chandel

UP News Desk

अम्बेथ राजन के सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गौतमबुद्धनगर के रानोली लतीफपुर का #RealityCheck

UP News Desk

Dayaram Chaudhary

UP News Desk