You Already Reviewed
कृष्ण प्रताप सिंह के सांसद आदर्श ग्राम बुर्हुपुर का #RealityCheck (Star Rating : 0)

जौनपुर के सांसद कृष्ण प्रताप सिंह ने सुइथाकला विकास खंड के बुर्हुपुर गाँव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोद लिया था.

krishna pratap singh SAGY Adopted village Burhupur

एक साल के भीतर गाँव के 32 कस्बों में 52 हैंडपंप और 15 सोलर लाइट लगवाई गई. सांसद निधि से यहाँ 400 मीटर सीसी रोड, 14 चकमार्गों पर खड़ंजा, 25 मीटर और 56 मीटर लंबी नाली का निर्माण कराया गया है। गांव में काम तो हुए हैं लेकिन ग्रामीण इसे नाकाफी मानते हैं। 2015 में गोद लिए जाने के बाद गाँव का विद्युतीकरण कराया गया था तीन सौ पोल लगाकर ट्रांसफार्मर टांग दिए गए मगर इन तारों में बिजली अबतक नहीं दौड़ी. कई बस्तियां अब भी अँधेरे में डूबी हुई है. सांसद ने गाँव में ओवरहेड टैंक बनवाने का वादा किया था अब बोरिंग का काम भी शुरू हो चुका है. करीब दस हज़ार की आबादी वाले इस गाँव में अधिकांश पिछड़ी जाति के ही लोग रहते है. वर्ष 2015 में 38 लोगों को पीएम आवास योजना का लाभ मिला था, जबकि इस साल 58 लोगों को आवास दिए गए हैं। इसमें 12 आवास निर्माणाधीन हैं और बाकी बनकर तैयार हो गए हैं।

नौ साल पहले यहाँ बहुजन समाज पार्टी की सरकार में यहाँ एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण शुरू हुआ था जो अबतक पूरा नहीं हो पाया है.महिलाओं के भरी विरोध के बावजूद गाँव में एक शराब की दुकान जरुर खुल गई है. गाँव के स्कूल में बाउंड्री वॉल और रैंप का निर्माण भी हुआ है. शौचालय निर्माण का काम यहाँ धीमी गति से चल रह है. गाँव को अभी भी पूरे तौर पर खुले में शौच से मुक्त होने के लिए थोडा इंतज़ार करना होगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Moh. Abdullah Azam Khan

UP News Desk

Sanjay Garg

UP News Desk

Sahendra Singh Ramala

UP News Desk