You Already Reviewed
जगदम्बिका पाल के सांसद आदर्श ग्राम भरत भरी का #RealityCheck (Star Rating : 0)

भारत को गाँवों का देश कहा जाता है इसी बात को ध्यान में रखकर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदर्श ग्राम योजना की शुरुआत की थी. डुमरियागंज के सांसद जगदम्बिका पाल ने इस योजना के तहत डुमरियागंज तहसील के भरत भरी गाँव को गोद लिया था.

Jagdambika pal SAGY adopted village Bhari

यह गाँव जिले में आकर्षण का मुख्य केंद्र है. यहाँ मौजूद प्राचीन शिवलिंग को लेकर मान्यता है की इसे राजा दशरथ से स्थापित किया था. यहाँ महाभारत काल के अवशेष भी मिले है लिहाजा यह गाँव पुरातत्व विभाग द्वारा संरक्षित है. साढ़े तीन वर्ष बीत जाने के बाद भी गाँव की बदहाली में कोई कमी नहीं आई. यहाँ की सूरत जस की तस है. यह गाँव आस पास के गाँवों से विकास के लिहाज से किसी भी तरह अलग नहीं दिखता. सांसद ने प्राचीन मंदिर के जलाशय के सौन्दर्यीकरण का वादा भी किया था मगर ये काम अभी भी ठंडे बसते में है. सांसद द्वारा गोद लिया जाने के बाद यहाँ एक ओवरहेड पानी की टंकी ज़रूर बन गई है.

गाँव की सड़कों की हालत पहले से बेहतर नज़र आती है. खडंजे की जगह अब सीसी सड़कों ने ले ली है. गाँव में शिक्षा के क्षेत्र में कोई ठोस काम नहीं दिखता वहीँ डिग्री कॉलेज खोलने का वादा अब भी अधूरा है. सांसद महोदय ने गाँव में डाकघर खिलवाने का वादा भी किया था जो अब भी निर्माणाधीन है.जहाँ एक ओर भरत भरी में विकास की रफ़्तार सुस्त है वहीँ जगदम्बिका पाल ने हाल ही में एक और गाँव पेंडारी बुजुर्ग को गोद लिया है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Nirmala Sankhwar

UP News Desk

Virendra Singh

UP News Desk

Ranvijay Singh

UP News Desk