You Already Reviewed
हरीश द्विवेदी के सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत बस्ती के अमौढ़ा गाँव का #RealityCheck (Star Rating : 0)

सांसद आदर्श ग्राम योजना का प्रक्षेपण हुए लगभग 4 साल हो चुके हैं. इन 4  सालों में बहुत ही कम गाँव ऐसे देखने को मिलेंगे जो गोद लिए जाने के बाद विकास पथ पर आगे बढे, जिनके सांसदों ने उन्हें गोद ले कर नज़रंदाज़ नहीं किया और जो वाकई आदर्श ग्राम बनने की ओर अग्रसर हैं. उन्ही में 2 गाँव हैं बस्ती लोक सभा क्षेत्र के अमौढ़ा और अगौना. इन दोनों गाँव को बस्ती के सांसद हरीश द्विवेदी ने पहले और दूसरे चरण में गोद लिया था.

हालाँकि काम धीमी गति पर है लेकिन आगे बढ़ रहा है. सांसद का कहना है की क्या हुआ अगर तय समय निकल गया तो? कुछ वर्षों में अमौढ़ा प्रदेश का आदर्श गाँव बनेगा. अब तक 800 गाँव गोद लिए जा चुके हैं और उनमें से अमौढ़ा 65वें पायदान पर है.

अब तक 70% घरों में शौचालय का निर्माण हो चुका है, 14 ट्रांसफार्मर लग गये हैं, 35 सोलर लाइट और 56 हैंडपंप लगवाए गये हैं. 93 कृषकों को फसल बीमा का लाभ मिल चुका है, 256 लोगों का मृदा स्वास्थ्य कार्ड बन गये हैं, और समाज कल्याण द्वारा पात्र व्यक्तियों को अलग अलग तरह की पेंशन भी मिल रही है. मगर स्वास्थय केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, बालिका जूनियर हाई स्कूल बनने अभी बाकि हैं.

2017 में अगौना गाँव को गोद लेने के पश्चात सांसद महोदय ने उस गाँव में चौपाल का आयोजन किया था जिसमें उन्होंने अपने पहले गाँव में किये गये विकास कार्यों को गिनाया और अगौना के लोगों की समस्याएं भी सुनीं. उन्होंने लोगों को आश्वासन भी दिया.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Upendra Tiwari

UP News Desk

Rajesh Gautam

UP News Desk

Rate Your Leader / Neta : Dharmendra Yadav Lok Sabha MP, Badaun ( धर्मेंद्र यादव,बदायूं )

UP News Desk