You Already Reviewed
जनरल(रिटायर्ड) वी.के. सिंह के सांसद आदर्श ग्राम मीरपुर हिन्दू का #RealityCheck (Star Rating : 0)

केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री जनरल (रिटायर्ड) विजय कुमार सिंह ने अपने संसदीय क्षेत्र गाज़ियाबाद के मीरपुर हिन्दू गाँव को सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत नवम्बर 2014 में गोद लिया था.

400 साल पुराने इतिहास वाले इस गाँव ने आज़ादी की लड़ाई में भी अपना योगदान दिया था. आठ हज़ार की आबादी वाले इस गाँव को सांसद महोदय ने इसके पिछड़ेपन के कारण गोद लिया था. गाँव में प्रवेश करने पर ज़्यादातर सड़के अच्छी हालत में नज़र आती है मगर गाँव की गलियां अब ही कच्ची है. गाँव में शुरुआत से ही शुद्ध पेय जल की गंभीर समस्या है यह समस्या अब भी जस की तस बनी हुई है. यहाँ यातायात से साधनों की घोर कमी है. गाँव में बिजली के खम्भे और तार दुरुस्त हालत में है मगर 18 घंटे बिजली देने की घोषणा मात्र जुमला बनकर रह गयी है.

बात करे अगर शिक्षा की तो गाँव में आठवीं तक शिक्षा की व्यवस्था है. आदर्श गाँव के लिए चुने जाने के बाद विद्यालय में सुविधायें बढ़ी है मगर असल समस्या गाँव में कोई इंटर या डिग्री कॉलेज का ना होना है. इस विषय में सांसद महोदय ने साढ़े तीन सालों में कोई ठोस पहल नहीं की. डिजिटल इंडिया के दौर में इस गाँव में इन्टरनेट की बात करना बेईमानी है. यहाँ मोबाइल का सिग्नल भी बमुश्किल ही आता है. शौचालय निर्माण की रफ़्तार धीमी होने के कारण आधी आबादी अब भी खुले में शौच जाने को मजबूर है. गोद लिए जाने के बाद सांसद महोदय यहाँ केवल दो बार ही आये है और गाँववालें भी अब अपने सांसद के दीदार को तरस गए है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Satish Mahana

UP News Desk

Krishna Pal Malik

UP News Desk

Dr. Mahendra kumar singh

UP News Desk