You Already Reviewed
देवेन्द्र सिंह भोले के सांसद आदर्श ग्राम टिकवापुर का #RealityCheck (Star Rating : 0)

अकबरपुर से भाजपा के सांसद देवेन्द्र सिंह उर्फ़ भोले सिंह ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत घाटमपुर ब्लॉक के टिकवापुर गाँव को गोद को गोद लिया. महाकवि कवि भूषण की जन्मस्थली टिकवापुर के लोगों की उम्मीदें सातवें आसमान पर थी की सांसद ने सैकड़ों गाँवों के बीच में से उनके गाँव को चुना.

गाँव की मुख्य सड़क समेत ज्यादातर सड़के पक्की है और अच्छे हाल में है मगर ये सांसद के गोद लेने से पहले की बनी हुई है. गाँव में शिक्षा के केंद्र प्राथमिक विद्यालय और मिडिल स्कूल है जिनमे सुविधाओं का घोर आभाव है. सांसद महोदय का हाईस्कूल और इंटर खुलवाने का वादा अब भी अधूरा है. गोद लिए जाने के तीन साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी यहाँ कोई बैंक और डाक घर मौजूद नहीं है. टिकवापुर में एक स्वास्थ्य केंद्र है मगर गाँव वालों के अनुसार यह नियमित रूप से नहीं खुलता. गाँव में स्वच्छता को लेकर काफ़ी काम हुआ है और दो सफ़ाई कर्मी गाँव को साफ़ रखने के लिए मुस्तैद रहते है. गाँव में जल निकासी की व्यवस्था अच्छी है. यहाँ 70 फ़ीसदी से ज्यादा घरों में शौचालय मौजूद है और बाकियों में कार्य जारी है.

गाँव पीने की पानी की समस्या से जूझ रह है. इसे दूर करने के लिए यहाँ टंकी बनवाने का काम शुरू हुआ मगर अभी तक पूरा नहीं हो पाया. ऐसे में लोगों के लिए हैंडपंप ही एकमात्र शहर है मगर उसका पानी भी पीने लायक नहीं है. गाँव में कुछ सोलर लाइट भी लगवाई गई है मगर विद्युत नवीनीकरण का काम अब भी अधुरा है. ग्राम प्रधान के अनुसार अधूरे पड़े कामों के वजह बजट की कमी है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Chandrapal Kushwaha

UP News Desk

Sakaldeep Rajbhar

UP News Desk

Brajesh Kumar Prajapati

UP News Desk