You Already Reviewed
छोटेलाल खरवार के सांसद आदर्श ग्राम नगवां का #RealityCheck (Star Rating : 0)

सोनभद्र देश का इकलौता ऐसा जिला जो चार राज्यों से घिरा हुआ है. छोटेलाल खरवार रोबर्ट्सगंज के सांसद है. सांसद महोदय ने आदर्श ग्राम योजना के तहत पहले दुद्धि ब्लॉक का नगवा, नगवा ब्लॉक के दरेंव गाँव और मयुरपुर ब्लॉक के जरहर गाँव को गोद लिया है. बदहाल सोनभद्र के इन दोनों गाँवों की भी हालत ख़स्ताहाल है.

यूपी को रोशन करने वाला इस जिले को आज भी चौबीस घंटे बिजली नसीब नहीं. आदर्श ग्राम के रूप में गोद लिए जाने के बाद छोटेलाल खरवार का मुख्य ध्यान शौचालय निर्माण पर था मगर चार साल बीत जाने के बाद भी तीनों गाँव खुले में शौच से मुक्त नहीं हो पाए है. आंकड़ों की माने तो चार साल में सांसद महोदय ने 17.50 करोड़ की धन राशि ख़र्च करके 250 से ज्यादा काम कराये है. मगर ज़मीनी तस्वीरें कुछ और ही कहानी बयां करती है. जरहर में सांसद महोदय ने डाकघर खुलवाने का वादा किया था मगर यह वादा भी अभी तक अधूरा है. जरहर गाँव में लगाईं गई ज्यादातर सोलर लाइटें अब खराब हो चुकी है. ख़ास बात ये है की सांसद छोटेलाल खरवार की पत्नी मुनिया देवी भी इसी गाँव से पंचायत के लिए निर्वाचित हुई थी. यह क्षेत्र नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आता है, मगर अब यहाँ नक्सली देखने को नहीं मिलते ठीक वैसे ही जैसे यहाँ विकास मुश्किल से ही देखने को मिलता है.आंकड़े बताते है की बिजली, पानी, स्वास्थ्य,स्ट्रीट लाइट को लेकर सांसद महोदय के द्वारा सांसद निधि का प्रयोग करके काम ज़रूर कराये गए है, केंद्र और प्रदेश में भाजपा सरकार होने के बावजूद विकास की धीमी रफ़्तार है और लोगों को अपने गाँव के अच्छे दिन का इंतज़ार है.

हमेशा से ही पीने के पानी की समस्या वाले इस क्षेत्रमें अपने चौथे साल में सांसद छोटेलाल खरवार का ध्यान सोलर आरओ प्लांट लगवाने पर है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Prem Narayan Pandey

UP News Desk

Rajiv Tarara

UP News Desk

राघव लखनपाल के सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत खुशहालीपुर ( Khushalipur ) गाँव का #RealityCheck

UP News Desk