You Already Reviewed
भरत सिंह सांसद आदर्श ग्राम ओझवलिया का #RealityCheck (Star Rating : 0)

बलिया के सांसद भरत सिंह ने बलिया ब्लॉक के ओझवलिया को सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गोदलिए है.

 

आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी के पैतृक गांव होने के कारण स्थानीय सांसद ने ओझवलिया को विकसित करने का बीड़ा उठाया था। गाँव को गोद लिए जाने के बाद यहाँ सड़क और नाली के  काम ज़रूर हुए है मगर कई ऐसे काम हैं जिनका श्री गणेश होना अभी बाकी है.

डिजिटल इंडिया के दौर में भी यह गाँव संचार सेवाओं के मामले में पिछड़ा हुआ है. इन्टरनेट यहाँ के लोगों के लिया मात्र एक शब्द बनकर रह गया है. एक भी मोबाइल टावर नहीं होने से ऑनलाइन किये जाने वाले काम करने के लिए यहाँ के लोग पांच से दस किमी दूर जाना पड़ता है.

ओझवलिया की पहचान आज भी हजारी प्रसाद द्विवेदी के कारण होती है गाँव वालों की मांग एक भव्य स्मारक बनवाने की है. इस गाँव में आये दिन बाढ़ आती रहती है. धरनीपुर से हल्दी तक बाँध के जगह जगह टूटे होने से ज़रा सा पानी बढ़ने पर भी ओझवलिया सहित इसके पड़ोसी गाँव बाढ़ की चपेट में आ जाते है. स्थानीय सांसद इस समस्या का स्थाई समाधान करने में अब तक असफ़ल रहे है. कागजों पर इस गाँव को 2017-18 में खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया मगर इस ग्राम पंचायत के पुरवा और डूमरपुरवा में अब भी शौचालय निर्माण का कार्य चल रह है. इतना ही नहीं गाँव में बड़े पैमाने में लोग शौचालय विहीन है. इस गाँव की तस्वीर देखकर यहाँ नाम को छोड़कर कुच्छ और आदर्श नहीं दिखता.

 

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Virendra Kumar Yadav

UP News Desk

Sheetal Pandey

UP News Desk

Anil Parashar

UP News Desk