You Already Reviewed
भानू प्रताप वर्मा के सांसद आदर्श ग्राम हरदोई गुजर का #RealityCheck (Star Rating : 0)

सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जालौन के भाजपा सांसद भानू प्रताप वर्मा ने अपने क्षेत्र के हरदोई गुजर को गोद लिया था. सांसद द्वारा इस गाँव को गोद लिए जाने पर गाँव वालों ने ख़ूब जश्न मनाया. सांसद ने भी जनता के सामने वादों कमी झड़ी लगा दी. उरई-कोंच मार्ग के बीच बसा यह गाँव आज पिछड़ेपन का शिकार है.

Hardoi Gujar sagy adopted village

डाकोर विकास खंड के इस गाँव को बेहतर सड़के और दुरुस्त बिजली व्यवस्था अबतक नसीब नहीं हो पायी है. गाँव में स्वच्छता की स्थिति देखकर लगता है की यहाँ के लोग स्वच्छ भारत अभियान से अंजान है. जगह जगह गंदगी का अंबार लगा है. कभी आंबेडकर गाँव रहे हरदोई गुजर में प्राथमिक विद्यालय, कन्या प्राथमिक विद्यालय, पूर्व माध्यमिक विद्यालय के साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्र और स्वास्थ्य केंद्र भी पहले से ही बने हुए है इतना ही नहीं यहाँ माध्यमिक शिक्षा के लिए एक इंटर कॉलेज भी है. सांसद भानु प्रताप इनकी सुविधाओं में भी इजाफ़ा करने में विफल रहे. गाँव का गोद लेने के पहले ही विधुतीकरण भी हो चुका है.

यहाँ मौजूद तालाब भी अतिक्रमण का शिकार हो चुका है जिससे जानवरों को पानी पीने की समस्या होती है. गाँव में जहाँ एक तरफ पानी की समस्या है वहीँ कई हैंडपंप ख़राब पड़े है. सांसद का पानी की टंकी बनवाने का वादा भी अबतक पूरा नहीं हो पाया.

तस्वीरें ये बताती है की हरदोई गुजर गाँव अधूरे विकास का शिकार है और यहाँ नाम को छोड़कर कोई और भी चीज़ आदर्श नहीं नज़र आती.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Raghav Lakhan Pal

UP News Desk

प्रमोद तिवारी के सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत प्रतापगढ़ के पद्मकेरपुर गाँव का #RealityCheck

UP News Desk

Swami Prasad Maurya

UP News Desk