You Already Reviewed
अजय मिश्र (टेनी ) के सांसद आदर्श ग्राम रायपुर का #RealityCheck (Star Rating : 0)

सांसद आदर्श योजना के तहत भाजपा के सांसद अजय मिश्रा (टेनी) ने खीरी के निघासन विकास खंड के रायपुर गाँव को गोद लिया है. 5138 लोगों की आबादी वाले इस गाँव में करीब 40 फ़ीसदी लोग ही साक्षर है. गाँव कोई आज की तस्वीर गोद लिए जाने से बेहतर नज़र आती है. यहाँ कुछ विकास कार्य तो हुए है मगर कुछ का होना बाकी है. गाँव में सड़क, बिजली, पानी की हालत तो ठीक है मगर चिकित्सीय सुविधा संतोषजनक नहीं कही जा सकती.

Ajay Mishra Teni SAGY adopted village Raipur

सांसद के प्रयासों से गाँव ने कई मामलों में प्रगति की है. यहाँ पेय जल की समस्या को ख़त्म करने के लिए पानी की टंकी का निर्माण हुआ है. गाँव में बिजली भी मुहैया कराइ जा चुकी है. गाँव को गोद लिए लगभग चार साल का वक़्त हो चुका है. इस दौरान हुए विकास कार्यों से ग्रामीण खुश नज़र आते है. गाँव में रपटा पुल के अलावा सिसवारी से लेकर बनवीपुर एक किमीसीसी रोड के साथ कई संपर्क मार्गों के बाने से ग्रामीणों को राहत मिली है.

रायपुर गाँव में सांसद ने पक्के नाले का निर्माण कराया है, जिससे गाँव में जल निकासी की व्यवस्था दुरुस्त हो गई है. सांसद ने गाँव में सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण केंद्र भी खुलवाया है जिससे गाँव की महिलाएं स्वावलंबी बन सके.

गाँव में चिकित्सा व्यवस्थाओं का आभावहै.बीमार पड़ने पर गाँव वालों को तीन किलोमीटर दूर तिनकोनिया जाना पड़ता है. यह गाँव अब भी स्वच्छता के मामले पिछड़ा नज़र आता है. गाँव में आबादी के लिहाज से पर्याप्त नहीं होने से गाँव वाले अब भी खुले में शौच जाने को मजबूर है. रायपुर में शौचालय बनने की रफ़्तार बहुत धीमी है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें

0

Leave a Comment

Related posts

Beni Prasad Verma

UP News Desk

Brijesh Kumar

UP News Desk

Dr. Yashwant Singh

UP News Desk